गरीब मरीजों के लिए वरदान साबित हो रहा है,मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना

0

कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज करवाने में मिल रहा है आर्थिक मदद

बलौदाबाजार,27 जून 2022/राज्य शासन के महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना गरीब मरीजो के लिए वरदान साबित हो रहा है। जिलें के कसडोल विकासखंड अंतर्गत ग्राम गिधौरी निवासी 6 वर्षीय बालक कनिष्क वर्मा को जन्म से ही सुनने और बोलने की समस्या थी। इसके पिता सूरज प्रकाश वर्मा ने बताया कि जब मेरा बेटा सात -आठ माह का था तभी पता चला कि उसको सुनने एवं बोलने में समस्या है। बाद में बिलासपुर के निजी चिकित्सा संस्थान में बेरा टेस्ट के माध्यम से यह पता चला कि बच्चे की सुनने की क्षमता नब्बे प्रतिशत कम है। इसके इलाज के लिए बच्चे के अभिभावकों ने वेल्लोर के क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज से संपर्क किया। तो वहां के चिकित्सकों ने कोकलियर इंप्लांट्स की आवश्यकता बताई। कोकलियर इंप्लांट्स एक छोटा इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल उपकरण है जो कान से कम सुनाई देने से पीड़ित लोगों की मदद करता है। इस उपकरण के उपयोग की सलाह आमतौर पर तब दी जाती है जब पारंपरिक कान की मशीन लाभ नहीं देती। कोकलियर इंप्लांट्स में एक बाहरी भाग होता है जो कान के पीछे बैठता है और दूसरा भाग सर्जरी के द्वारा आंतरिक कान में बिठाया जाता है। इस संबंध में बच्चे के पिता ने बताया कि ऑपरेशन के लिए क्षेत्रीय विधायक एवं संसदीय सचिव चंद्र देव राय की अनुशंसा पर मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के माध्यम से बच्चे के ऑपरेशन हेतु उन्हें 3.50 लाख की राशि प्राप्त हुई थी। वर्तमान में ऑपरेशन हो चुका है तथा वह अभी वेल्लोर में ही हैं। उन्होने आर्थिक सहायता के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया।
इसी तरह एक अन्य मरीज कसडोल विकासखंड अंतर्गत ग्राम बरपाली निवासी 56 वर्षीय फागुराम श्रीवास को शरीर में दर्द की शिकायत हुई विशेषकर कमर की हड्डियों में। दर्द बढ़ने पर उन्होंनें विशाखापट्टनम के एक निजी संस्थान में अपनी स्वास्थ्य जांच करवाई जहां यह पता चला कि फागूराम को कैंसर है जिसे मल्टीपल मायलोमा भी कहा जाता है। परिजनों ने फागूराम को रायपुर स्थित कैंसर चिकित्सा संस्थान बाल्को मेडिकल सेंटर में इलाज हेतु भर्ती करवाया जिसमें मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के माध्यम से उन्हें पाँच लाख की सहायता राशि प्रदान की गई। मार्च महीने में फागूराम की बोन मैरो प्रत्यारोपण सर्जरी की गई अब वह पूरी तरीके से स्वस्थ हैं। उन्होने ने भी आर्थिक सहायता के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया।
गौरतलब है कि प्रदेश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने तथा जटिल और दुर्लभ बीमारियों के इलाज में होने वाले व्यय भार कम करने हेतु मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना प्रारंभ की गई है जिसके अंतर्गत चिन्हित हितग्राही को अधिकतम बीस लाख रुपए तक के इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है। छत्तीसगढ़ राज्य पहला राज्य है जो अपने नागरिकों के लिए इस हेतु इतनी बड़ी राशि उपलब्ध करवा रहा है। इसके अंतर्गत राज्य के भीतर एवं राज्य के बाहर पंजीकृत चिकित्सालय में उपचार करवाने पर सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के लाभ के संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी हेतु टोल फ्री नंबर 104 पर कॉल किया जा सकता है अथवा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के स्वास्थ्य बीमा योजना शाखा से भी संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *