स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव की पहल से एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट में बच्चों के हृदय रोग का भी हो रहा है उपचार

0

रायपुर 27 जून 2022 : प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव की पहल से छत्तीसगढ़ में बढ़ती स्वास्थ्य सुविधाओं में एक और उपलब्धि जुड़ गई है, इसी कड़ी में बचपन से हृदय रोग से पीड़ित 17 बच्चों चिन्हांकित किया था। जिसमें 11 बच्चे के हृदय में जन्मजात हृदय से सुराख था और 3 बच्चों के हृदय के वाल्व बंद थे, इन 4 बच्चों को ओपन हार्ट सर्जरी की जरूरत है।

इसके साथ ही बाकी 13 बच्चों के उपचार के लिए बिना चीरा लगाए या छाती को खोले बटन डिवाइस के जरिए दूरबीन पद्धति के माध्यम से एंजियोप्लास्टी की गई और हृदय वॉल्व को खोला गया और हृदय के छेद को बंद किया गया है। गौरतलब है कि इस पूरी प्रक्रिया में सबसे छोटा बच्चे की आयु 9 महीने और सबसे बड़े बच्चे के उम्र 9 वर्ष रही है। इस पूरी प्रक्रिया के उपरांत अब सभी बच्चे पूरी तरह स्वस्थ हैं और 2 दिन बाद उनकी छुट्टी भी हो जायेगी।

यह सारी चिकित्सीय सुविधा बच्चों को शासकीय स्कीम के तहत पूर्णतः निशुल्क प्राप्त हुआ है, इसके साथ ही एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट को प्राप्त हुई नई इकोकार्डिग्राफी मशीन अत्यंत सहायक सिद्ध हुई है। इस पूरी प्रक्रिया में निश्चेतना विभाग से डॉ अमृता वर्मा, डॉ श्रुति और डॉ साहिना खातून ने प्रोसीजर के दौरान और बाद में बच्चों को संभाला, वहीं बैकअप के रूप कार्डियक सृजन डॉ के के साहू मौजूद रहे।

ऑपरेशन के दौरान डॉ स्मित श्रीवास्तव, विभाग अध्यक्ष कार्डियोलॉजी एसीआई, डॉ जोगेश एसिस्टेंट प्रोफेसर, कार्डियोलॉजी एसीआई, टेक्निशन के तौर पर खेमसिंह, आईपी वर्मा, नवीन बद्री और अश्विन सिंह व नर्सिंग स्टॉफ में आनंद और बुदेश्वर शामिल थे। इसके साथ ही बच्चों को आईसीयू में डॉ आनंद वर्धन, डॉ प्रतीक गुप्ता और डॉ गोपेश सिदार मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *