ग्राम पंचायत शेरी में जनचौपाल में आमजनों के बीच पहुंच कलेक्टर ने शासन की जनकल्याण कारी योजनाओं की दी जानकारी

0

ग्राम पंचायत शेरी में जनचौपाल में आमजनों के बीच पहुंच कलेक्टर ने शासन की जनकल्याण कारी योजनाओं की दी जानकारीवर्मी कम्पोस्ट खाद बेचकर महिलाएं खरीद रहीं जेवर, स्मार्टफोन, स्वरोजगार में भी सहायक बनीं गौठान गतिविधियांविद्यालय स्तर पर बनाए जाएंगे जाति प्रमाणपत्र
कोरिया 09 जून 2022/
विकासखण्ड जनकपुर के ग्राम पंचायत शेरी में आज कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने ओएसडी श्री पी.एस. ध्रुव तथा जिला पंचायत सीईओ श्री कुणाल दुदावत के साथ लोगों के बीच पहुँचकर विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए पात्रतानुसार लाभ लेने प्रेरित किया। उन्होंने आमजनों की आवश्यकताओं और मांगों पर विस्तार से चर्चा की तथा विभिन्न विभागों से संबंधित आवेदन लेकर विभागों को जल्द निराकरण किए जाने के निर्देश दिए।
जनचौपाल में कलेक्टर द्वारा गांव में राजस्व प्रकरणो के निराकरण, राशन उपलब्धता, विद्यालय में शिक्षकों की उपस्थिति तथा विद्युत, जल आपूर्ति जैसी मूलभूत आवश्यकताओं के सम्बंध में जानकारी ली। इस दौरान कृषक बाणसिंह ने बताया कि उन्होंने कृषि कार्य के लिए 1 लाख 20 हजार रुपए का ऋण लिया था शासन की मदद से आज ऋणमाफ हुआ है।
वर्मी कम्पोस्ट खाद बेचकर महिलाएं खरीद रहीं जेवर, स्मार्टफोन, स्वरोजगार में भी सहायक बनीं गौठान गतिविधियां
उपस्थित महिलाओं ने अपनी स्वरोजगार से जुड़ने की कहानी साझा की। ग्राम देवगढ़ की प्रेमवती बैगा ने बताया कि उन्होंने गोधन न्याय योजना की तहत कुल 8 हजार रुपए का गोबर बेचकर नया मोबाइल खरीदा है, वहीं स्व सहायता समूह से जुड़कर गौठान में वर्मी कम्पोस्ट खाद निर्माण से प्राप्त 36 हजार रुपए उन्होंने बच्चों की पढ़ाई तथा परिवार के रोजगार के लिए मछली पालन में लगाया है। इसी प्रकार ग्राम चिड़ौला की शकुंतला सिंह एवं ग्राम बेलगांव की सुशीला ने वर्मी कम्पोस्ट खाद विक्रय कर सोने के लॉकेट खरीदे। जनकपुर गौठान में पेवर ब्लॉक का निर्माण कर रहीं महिलाओं ने बताया कि 5 महीने में ही समूह के द्वारा 85 हजार पेवर ब्लॉक का निर्माण कर विक्रय से 13 लाख 76 हजार रुपए कमाए है, जिसमें उनका लाभांश 1 लाख से ज्यादा है। इन पैसों से समूह द्वारा 500 नग पेड़ का आम बगीचा उद्यानिकी विभाग द्वारा लीज में लेकर आचार निर्माण का भी कार्य किया जा रहा है।
विद्यालयस्तर पर बनाए जाएंगे जाति प्रमाणपत्र-
जनचौपाल के दौरान ग्रामीणों ने जाति प्रमाणपत्र के आवेदन दिए जिसपर कलेक्टर श्री शर्मा ने बताया कि आगामी सत्र में शुरू हो रहे विद्यालयों में ही विद्यालय अंतर्गत शिविर के माध्यम से जाति प्रमाणपत्र हेतु आवेदन लिया जाएगा तथा प्रमाण पत्र बनाकर वितरित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *