राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों द्वारा खेल गतिविधियों का आयोजन

0

’जिले में 428 राजीव युवा मितान क्लब का हुआ गठन, 15,742 युवाओं ने ली सदस्यता’
’युवा शक्ति के सर्वांगीण विकास और युवाओं को संगठित कर राज्य के आर्थिक विकास की गतिविधियों में प्रभावी रूप से भाग लेने हेतु प्रोत्साहित करने राजीव युवा मितान क्लब का गठन’

कोरिया 31 मई 2022/राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों के द्वारा जिले में खेल, सामाजिक व सांस्कृतिक गतिविधियों, शिक्षा एवं स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण, शासन की योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। जिले के सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में 428 राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया गया है, जिसमें कुल 15 हजार 742 युवा सदस्यों ने सदस्यता ली है। शासन के द्वारा राज्य के युवा शक्ति के सर्वांगीण विकास के लिये युवाओं को संगठित कर प्रदेश की संस्कृति एवं पर्यावरण का संरक्षण, संवर्धन के लिये सामाजिक नेतृत्व प्रदान करते हुये राज्य के आर्थिक विकास की गतिविधियों में प्रभावी रूप से भाग लेने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है।
जिला खेल अधिकारी श्री एम.आर.भगत ने बताया कि सभी विकासखण्डों को क्लस्टर में विभाजित कर सदस्यों को विभिन्न गतिविधियां जिनमें खेल, सामाजिक, शिक्षा एवं स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण, शासन की योजनाओं का प्रचार प्रसार आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सदस्यों द्वारा आमजनों तक शासन के विभिन्न महत्वकांक्षी एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार के साथ श्रमदान कर सार्वजनिक स्थलों पर स्वच्छता बनाये रखने का संदेश भी दिया जा रहा है।
गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के अंतर्गत युवाओं में नेतृत्व क्षमता का विकास कर स्वावलंबन हेतु शिक्षा व खेल के माध्यम से स्वस्थ समाज की स्थापना में सहभागी बनने का अवसर प्रदान किया गया है। कार्यक्रमों को प्रभावी बनाने एवं सुचारू रूप से व्यवस्थित करने हेतु प्रति क्लब, प्रति तिमाही 25 हजार मान से प्रति वर्ष एक लाख रूपये की राशि अनुदान के रूप में प्रदाय किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *