हाट बाजार क्लीनिक में चिकित्सकीय परामर्श से ग्राम नारायणपुर के शम्भू का रक्तचाप हुआ सामान्य, डॉक्टरों की सलाह से धूम्रपान की आदत छोड़ नियमित दवाइयों के सेवन से बरबसपुर के रघुनाथ के स्वास्थ्य में आया सुधार

0

’विगत डेढ़ माह में जिले में आयोजित हाट बाजारों में पहुंची स्वास्थ्य टीम, 15 हजार से अधिक लोगों का हुआ इलाज’

कोरिया 17 मई 2022/विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ के ग्राम नारायणपुर में हाट बाजार क्लीनिक पहुँचने से 45 वर्षीय श्री शम्भू को स्वास्थ्य जांच के लिए घर के पास ही सुविधा मिली। शम्भू ने बताया कि लंबे समय से मुझे कमजोरी तथा थकान महसूस होती थी, हाट बाजार क्लीनिक के बारे में पता चलते ही मैंने जांच करवाया। चिकित्सकों द्वारा हीमोग्लोबिन, शुगर, रक्तचाप की जांच में रक्तचाप सामान्य से अधिक पाया गया। उत्तम चिकित्सकीय परामर्श एवं निःशुल्क दवाईयों से मुझे बेहतर परिणाम मिला है, नियमित जांच में रक्तचाप भी सामान्य स्थिति में पाया गया है।
इसी प्रकार ग्राम बरबसपुर के 48 वर्षीय श्री रघुनाथ हाट बाजार क्लीनिक में कमजोरी, चक्कर तथा आँखों मे धुंधलेपन की समस्या के साथ पहुँचे। प्रारम्भिक जांच में ब्लड शुगर सामान्य से अधिक पाए जाने पर चिकित्सकों द्वारा आवश्यक दवाइयां एवं शराब सेवन तथा धूम्रपान से दूर रहने की सलाह दी गई। दवाईयों के नियमित सेवन तथा डॉक्टरों की सलाह से उनके स्वास्थ्य में सुधार हुआ। संचालित हाट बाजारों में मेडिकल टीम के द्वारा मरीजों को प्राथमिक उपचार के साथ टीकाकरण, एनीमिया, कुपोषण से बचाव तथा सुरक्षित संस्थागत प्रसव के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी जा रही है।
विगत डेढ़ माह में आयोजित 225 हाट बाजारों में पहुंची स्वास्थ्य टीम, 15 हजार से अधिक लोगों का हुआ इलाज’
जिले में संचालित 35 साप्ताहिक हाट बाज़ारों में 1 अप्रैल से 15 मई 2022 तक कुल 15 हजार 10 मरीजों ने स्वास्थ्य परीक्षण करवाया तथा 15 हजार 22 को निःशुल्क दवाइयों का लाभ मिला। विगत डेढ़ माह में 225 बार साप्ताहिक हाट बाजार आयोजित हुए। सभी विकासखण्डों में 05 डेडिकेटेड वाहनों के माध्यम से स्वास्थ्य टीमों ने साप्ताहिक हाट बाज़ारों में पहुँचकर हितग्राहियों का उपचार किया। विकासखण्ड बैकुंठपुर में इस समयावधि में 3 हजार 561 मरीज, विकासखण्ड भरतपुर में 3 हजार 369, विकासखण्ड खड़गवां में 2 हजार 709, विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ में 2 हजार 826 एवं विकासखण्ड सोनहत में 2 हजार 545 मरीजों का निःशुल्क उपचार किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *