22 और 28 मई को जिले में मेगा हेल्थ कैम्प का आयोजन, विभिन्न उपचारों के लिए कैम्प में रहेंगे विशेषज्ञ

0

कलेक्टर ने आम जन की सुविधा के मद्देनजर सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित रखने के दिये निर्देश
साप्ताहिक समय सीमा की बैठक सम्पन्न

कोरिया 17 मई 2022/कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा की अध्यक्षता में आज साप्ताहिक समय सीमा की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि आगामी 22 मई और 28 मई को मेगा हेल्थ कैम्प का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को हेल्थ कैम्प के आयोजन के लिए समस्त व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि दूरस्थ ग्रामीण अंचल में रहने वाले ऐसे मरीज और परिजन, जो किसी कारणवश अपना इलाज करा पाने में सक्षम नहीं है, उनकी मदद के लिए कैम्प के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं उन तक पहुंचाई जाएंगी।
कलेक्टर के निर्देशानुसार ग्रामीण अंचल देवाडांड़, खड़गवां और केल्हारी में जनसामान्य को बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने हेतु जिले में मेगा हेल्थ कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। 22 मई को देवाडांड़ और 28 मई को केल्हारी में कैम्प का आयोजन किया जाएगा। विभिन्न उपचारों के लिए कैम्प में विशेषज्ञ भी रहेंगे। मुख्य रूप से विशेषज्ञों की ओपीडी सुविधा के साथ जांच, दवाई व समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों से जुड़ी सेवायें उपलब्ध होंगी।
शासन के निर्देशानुसार कृष्ण कुंज तैयार करने भूमि चयन के निर्देश
कलेक्टर ने बैठक में नगरीय निकायों के अधिकारियों को शासन के निर्देशानुसार कृष्ण कुंज तैयार करने भूमि चयन के निर्देश दिए।  छत्तीसगढ़ के सभी नगरीय क्षेत्रों में ’कृष्ण कुंज ’ विकसित किए जाएंगे। कृष्ण कुंज में बरगद, पीपल, नीम और कदंब जैसे सांस्कृतिक महत्व के जीवनोपयोगी वृक्षों का रोपण किया जाएगा।
समस्त शिविरों में मिले आवेदनों के शत-प्रतिशत निराकरण के निर्देश, कलेक्टर स्वयं रैंडम रूप से हितग्राहियों से लेंगे फीडबैक
कलेक्टर ने सभी एसडीएम को समाधान तुंहर दुआर और विशेष पिछड़ी जनजातियों के लोगों के लिए बीते दिनों आयोजित किये गए शिविरों में मिले आवेदनों के शत-प्रतिशत निराकरण के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आवेदनों के निराकरण कर हितग्राहियों को अवश्य सूचित करें। उन्होंने कहा कि रैंडम रूप से हितग्राहियों से फीडबैक भी लिया जाएगा।  
इसी तरह बैठक में उन्होंने गोधन न्याय योजना, ई-केवाइसी, फसल विविधीकरण, धन्वंतरि मेडिकल स्टोर संचालन, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, स्कूल एवं आंगनबाड़ी उन्नयन पर चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार, समस्त एसडीएम एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *