विकासखण्ड जनकपुर एवं सोनहत में हुआ स्वास्थ्य जागरूकता मेले का आयोजन

0

’विकासखण्ड जनकपुर में सविप्रा उपाध्यक्ष एवं विधायक श्री गुलाब कमरो ने मेले का किया शुभारंभ’
’कलेक्टर ने विकासखण्ड सोनहत में स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने आए लोगों से की बात, मेले में आयोजित रक्तदान शिविर में डॉक्टरों सहित आमजनों ने रक्तदान कर मानव सेवा में निभायी भूमिका’
जनकपुर में 1200 और सोनहत स्वास्थ्य मेले में 950 से भी ज्यादा लोगों को मिला स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ

कोरिया 22 अप्रैल 2022/स्वास्थ्य विभाग द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में जिले में आयोजित किए जा रहे स्वास्थ्य जागरूकता मेले के अंतिम दिन आज विकासखण्ड जनकपुर एवं सोनहत में लगाए गए स्वास्थ्य मेले में बड़ी संख्या में आमजनों ने स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठाया। विकासखण्ड जनकपुर में आयोजित मेले में सविप्रा उपाध्यक्ष एवं विधायक श्री गुलाब कमरो ने शिविर का शुभारंभ कर उपस्थित लोगों से मुलाकात कर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने मेले में स्वास्थ्य परीक्षण हेतु लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन किया और लोगों से बात कर सुविधाओं से लाभ पर चर्चा भी की।
स्वास्थ्य मेला में सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख, नाक कान एवं गले से संबंधित जांच, दंत चिकित्सा जांच, त्वचा की जांच, पोषण के लिए परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टी.बी. नियंत्रण, मलेरिया, आंखों की जांच, धूम्रपान और तंबाकू सेवन के दुष्प्रभाव और जांच, कैंसर नियंत्रण के साथ साथ रक्तदान के महत्व और अंगदान के लिए भी जागरूक किया गया। जनकपुर स्वास्थ्य मेले में 1200 से भी ज्यादा लोग पहुचें और नेत्र और टी.बी जॉच, हेल्थ कार्ड जैसी सुविधाओं का लाभ उठाया।
’कलेक्टर ने विकासखण्ड सोनहत में स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने आए लोगों से की बात,मेले में आयोजित रक्तदान शिविर में डॉक्टरों सहित आमजनों ने रक्तदान कर मानव सेवा में निभायी भूमिका’
सोनहत में आयोजित मेले का कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा एवं जिला पंचायत सीईओ श्री कुणाल दुदावत ने जायजा लिया। उन्होंने मेले में इलाज के लिए आए लोगों से बात कर समस्याओं के सम्बंध में चर्चा की। इस दौरान कमर दर्द की समस्या लेकर पहुँची हीरामनी को कलेक्टर ने मेले स्थल में ही उचित इलाज किए जाने हेतु आश्वस्त किया।
इसी तरह ग्राम कुरथी के रमसाय ने भी स्वास्थ्य मेले में मिल रही सुविधाओं पर कलेक्टर से अनुभव साझा किया। सोनहत स्वास्थ्य मेले में 950 से भी ज्यादा लोगों ने स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठाया। कलेक्टर श्री शर्मा ने नेत्र परीक्षण के लिए आए लोगों को निःशुल्क चश्मा, हेल्थ आईडी कार्ड एवं आयुष्मान कार्ड का वितरण किया।
स्वास्थ्य जागरूकता मेले में रक्तदान हेतु शिविर का भी आयोजन किया। मेले में डॉक्टरों सहित आमजनों ने भी जरूरतमंदों के जीवन रक्षा के लिए रक्तदान किया। इस दौरान कलेक्टर श्री शर्मा ने रक्तदाताओं को प्रमाणपत्र देकर मानव सेवा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने पर शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *