तेजी से हो रहे ग्रामीण विकास से बदल रही छत्तीसगढ़ की तस्वीर: मंत्री गुरू रूद्रकुमार

0

रायपुर, 21 अप्रैल 2022 : लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने आज दुुर्ग जिले के प्रवास में रहे। इस अवसर पर मंत्री गुरू रूद्र कुमार ने कहा कि तेजी से हो रहे ग्रामीण विकास से प्रदेश की तस्वीर तेजी से बदल रही है। ठोस ग्रामीण अर्थव्यवस्था के आधार से प्रदेश की अर्थव्यवस्था मजबूत हो रही है। उन्होंने ग्राम चिखली और सेमरिया में विभिन्न समारोहों को संबोधित किया। इस अवसर पर ग्राम सेमरिया में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू भी मौजूद रहे। इस अवसर पर उन्होंने दोनों गांवों के विकास के लिए निर्माण कार्यों की घोषणा भी की।

इस मौके पर मंत्री साहू ने कहा कि सरकार की योजनाओं में सभी वर्गों का ध्यान रखा जाता है। विशेषकर सबसे हाशिये पर पड़े वर्ग को आगे ले जाने की दिशा में सरकार कार्य कर रही है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि नरवा, गरवा, घुरूवा, बाड़ी योजना के माध्यम से ठोस ग्रामीण विकास की नींव रखी जा रही है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीणों की आय तेजी से बढ़ी है। कृषि के साथ पशुधन विकास भी मजबूत होने से गांव तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। इस मौके पर पीएचई मंत्री ने कहा कि गौठानों को आजीविकामूलक केंद्र के रूप में विकसित करने से गौठानों में स्वसहायता समूहों की आय बढ़ी है। दुर्ग जिले में अच्छी बात यह है कि महिलाएं काफी नवाचार कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि ग्रामोद्योग के प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चलाये जा रहे हैं ताकि कौशल संवर्धन के माध्यम से प्रशिक्षित होकर महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हो सकें। उन्होंने बताया कि सभी वर्गों के लिए विकास योजनाएं सरकार द्वारा संचालित की जा रही हैं। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की दिशा में जो कार्य किया गया है उसका ठोस असर शहरी अर्थव्यवस्था में भी नजर आ रहा है। शहर में भी अर्थव्यवस्था बेहतर हुई है। उन्होंने कहा कि जलजीवन मिशन के माध्यम से सबको पर्याप्त मात्रा में शुद्ध पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने कहा कि वे निरंतर फीडबैक लेते रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *