नव वर्ष, नव हर्ष, नव अभिनंदन, नव वंदन के साथ हिन्दू नव वर्ष मनाया जाएगा- विकास उपाध्याय

0

ब्रह्मा जी ने हिंदू नव वर्ष में ही सृष्टि का निर्माण किया था,जिसके स्वागत में 25 हजार ध्वज बांटा जाएगा- विकास उपाध्याय

रायपुर (छत्तीसगढ़)। विधायक विकास उपाध्याय इस वर्ष कल हिन्दू नववर्ष को अपने विधानसभा क्षेत्र में बड़ी धूम-धाम के साथ मनाने की तैयारी कर रखी है। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले दो वर्ष प्रतिपदा के दिन सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं हो सका था, परन्तु इस बार परिस्थिति अनुकुल होने की वजह से विकास उपाध्याय सुबह 8ः00 बजे से आम जनों के साथ पूरे विधानसभा का भ्रमण कर महत्वपूर्ण सभी मंदिरों में पूजा-पाठ करेंगे। उन्होंने कहा कि सनातन धर्म का आधार हमेशा अंधेरे से उजाले की तरफ बढ़ने का रहा है और यह नहीं रूकना चाहिए।

विधायक विकास उपाध्याय हिन्दू नववर्ष को बड़े धूम-धाम से मनाने पूरे विधानसभा क्षेत्र में कल खुले जीप पर सवार होकर धार्मिक गायन एवं वादन के साथ भ्रमण करेंगे। इस बीच वे महत्वपूर्ण सभी मंदिरों में पहुँचकर सनातन धर्म का अलख जगाने आम लोगों के साथ पूजा-पाठ में सम्मिलित होकर पूरे क्षेत्र में हिन्दू धर्म के प्रतिक ध्वज का वितरण कर इस बात का आव्हान करेंगे कि वे हिन्दू नववर्ष को यादगार बनाने अपने घरों में इन ध्वजों को जरूर फहरायें। विकास उपाध्याय ने कहा, पश्चिम विधानसभा सहित पूरे छत्तीसगढ़ में हिन्दू धर्म के मानने वाले बहुतायत में हैं और हिन्दुत्व को बनाए रखने सनातन धर्म के आधार अंधेरे से उजाले की तरफ बढ़ने के सिद्धांत पर हमें कर्म करने की जरूरत होगी।

विकास उपाध्याय ने बताया, पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन ब्रह्मा जी ने सृष्टि का निर्माण किया था, इस वजह से भी चैत प्रतिपदा तिथि का अपना महत्व है। मान्यता यह भी है कि चैत शुक्ल प्रतिपदा तिथि पर भगवान राम ने वानरराज बालि का वध कर वहाँ की प्रजा को मुक्ति दिलाई थी जिसकी खुशी में प्रजा ने घर-घर में उत्सव मनाकर ध्वज फहराया था। इसी अनुक्रम में कल पूरे पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में नववर्ष, नवहर्ष, नवअभिनंदन, नववंदन के साथ नववर्ष मनाया जाएगा।

उन्होंने कार्यक्रम का विवरण देते हुए बताया कि सुबह 8ः00 बजे उनके निवास स्थान से यह यात्रा प्रारंभ होगी जो समता कॉलोनी, रामकुण्ड, अग्रसेन चौंक, गुढ़ियारी, खमतराई, सरोना, टाटीबंध, कोटा, कुकुरबेड़ा से होते हुए डीडी नगर, डंगनिया, रायपुरा होते हुए पूरे विधानसभा को कवर करेगी। इस दौरान सैंकड़ों की संख्या में सनातन धर्म के मानने वाले साथ चलेंगे। बताया जा रहा है कि विधायक विकास उपाध्याय इस दौरान खुली जीप में सवार होकर आम जनों का हार्दिक अभिनंदन करते हुए उन्हें नववर्ष की शुभकामनाएँ देंगे। इस नववर्ष के लिए 25,000 ध्वज बनाया गया है जिसे पूरे विधानसभा में वितरण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *