जीता वही, जो अपने सपनों को पूरा करने के लिए लड़ा, कलेक्टर ने कक्षा सातवीं के अभय के सवाल पर बताया अपने लक्ष्य को हासिल करने का मूलमंत्र

0


स्वामी आत्मानंद स्कूल में कलेक्टर ने कक्षा सातवीं के बच्चों के साथ पढ़ा संस्कृत का पाठ

कलेक्टर ने मिड डे मील, बच्चों को आयरन फोलिक टेबलेट के वितरण, अधोसंरचना निर्माण का किया निरीक्षण
कोरिया 16 मार्च 2022/कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने प्रशासनिक अमले के साथ बुधवार को विकासखंड सोनहत में स्वामी आत्मानंद स्कूल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कक्षा सातवीं में बच्चों से मुलाकात कर उनकी पढ़ाई के बारे में बातचीत की। जिले के कलेक्टर को अपने बीच पाकर बच्चे बेहद उत्साहित हुए। कलेक्टर ने संस्कृत पढ़ रहे बच्चों के साथ एक पाठ पढ़कर बच्चों से उनके अर्थ पूछे। जिसका छात्र अभय प्रखर पांडेय ने सही अनुवाद किया। इसी बीच अभय ने कलेक्टर से जीवन में अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए उनसे सवाल किए, जिसके जवाब में कलेक्टर ने कहा – सबसे पहले और सबसे जरूरी अपना लक्ष्य निर्धारित करो और अपने सपनों को पूरा करने के लिए सतत प्रयास करते रहो। उन्होंने कहा कि अपने सपनों को पूरा करने के लिए, जीतने के लिए लगातार लड़ते रहो। उन्होंने कहा कि इन सबके के साथ जीवन में नया सीखना भी बेहद ज़रूरी है। ज़िंदगी में कुछ बेहतर करने के लिए अपने आसपास के लोगों से प्रेरणा ली जा सकती है। सीखने की ललक को कम ना होने दें। कलेक्टर ने बच्चों के साथ एक छोटी कहानी भी साझा की। उन्होंने कहा कि बरसात की जब पहली बूंद ज़मीन पर गिरती है। तो वो भूमि में समा जाती है। पर जब बारिश बनकर गिरती है तो नदी-नालों से होते हुए अपनी मंजिल समुद्र तक पहुंचती है। इसलिए अपने लक्ष्य को हासिल करने तक प्रयास करते रहें। बच्चों ने कलेक्टर को धन्यवाद दिया और कलेक्टर श्री शर्मा ने बच्चों को परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं दी।

कलेक्टर ने मिड डे मील, बच्चों को आयरन फोलिक टेबलेट के वितरण, अधोसंरचना निर्माण का किया निरीक्षण
कलेक्टर ने स्कूल में मिड डे मील की व्यवस्था का अवलोकन किया। इसके साथ ही स्कूल में बच्चों को आयरन फोलिक टेबलेट के वितरण की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को बच्चों को टेबलेट का वितरण सुनिश्चित करें जिससे कोई भी बच्चा छूटे ना। उन्होंने स्कूल में अधोसंरचना निर्माण एक भी निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, एसडीएम सोनहत एवं संबंधित विभागों के जिला स्तरीय व खण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *