विधानसभा अध्यक्ष डॉ महंत ने किया अमृतधारा महोत्सव का शुभारंभ

0

सांसद, सविप्रा उपाध्यक्ष व विधायक सहित जनप्रतिनिधियों और अपार जनमानस की मौजूदगी में उत्साह से भरा अमृतधारा महोत्सव का आयोजन’
’रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सजी संध्या’
’पहली बार अमृतधारा महोत्सव में तीरंदाजी की प्रतियोगिता, पारंपरिक खेलों का लोगों ने उठाया आनंद’

कोरिया 01 मार्च 2022/महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ के ग्राम लाई में आयोजित अमृतधारा महोत्सव का कार्यक्रम आस्था, उत्साह और रंगों से भरा हुआ रहा। विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत के मुख्य आतिथ्य में अमृतधारा महोत्सव का आगाज़ हुआ। इस दौरान कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद श्रीमती ज्योत्स्ना महंत ने की। इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ महंत ने समस्त लोगों को महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं दी। उन्होंने अमृतधारा महोत्सव की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां भक्ति, प्राकृतिक सौंदर्य, वन संपदा के साथ ही पारंपरिक खेलों के आयोजन कर कोरिया की आंचलिक विशेषता का अद्भुत सम्मिश्रण किया गया है। उन्होंने कहा कि कोरिया जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और अमृतधारा जलप्रपात स्थल को प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप विकसित करने की दिशा में लगातार काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मेण्ड्रा और पटना चौरासी का भी पर्यटन स्थल के रूप में विकास किया जाएगा।
सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत एवं सविप्रा उपाध्यक्ष व विधायक श्री गुलाब कमरो ने भी महाशिवरात्रि एवं अमृतधारा महोत्सव की शुभकामनाएं दी। कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने अमृतधारा महोत्सव के अवसर पर स्वागत उद्बोधन कर अतिथियों एवं आम जन का स्वागत किया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत ने उद्बोधन कार्यक्रम के समापन पर आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम में जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत के प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों सहित भारी संख्या में जनमानस ने अमृतधारा महोत्सव का आनंद उठाया।
’रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जोश से भरा महोत्सव’
अमृतधारा महोत्सव में शुरुआत से समापन तक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गए जिनमें नेत्रहीन कलाकारों द्वारा भजन के गायन ने वातावरण को भक्तिमय बनाया। वहीं शिव तांडव पर भी विभिन्न प्रस्तुतियां दी गई।
’विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में उत्साहपूर्वक खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा’
अमृतधारा पर्यटन स्थल में विधानसभा अध्यक्ष डॉ महंत के मुख्य आथित्य में महोत्सव का रंगारंग आयोजन किया गया। इस दौरान पारम्परिक खेल प्रतियोगिता तीरंदाजी, भौंरा के साथ ही चम्मचदौड़, रस्साकशी, मटकाफोड़, वॉलीबाल, कबड्डी में खिलाड़ियों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया।
’प्रतियोगिता के परिणाम-’
बालिका वर्ग चम्मच दौड़ में रेशमा प्रथम एवं महालक्ष्मी द्वितीय, चम्मच दौड़ बालक वर्ग में राहुल प्रथम एवं सूर्यदेव द्वितीय, भौंरा प्रतियोगिता में महक प्रथम एवं रिंकी द्वितीय एवं मटका फोड़ में तामेश्वरी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। रस्साकस्सी प्रतियोगिता में बालक वर्ग में टीम राहुल एवं बालिका वर्ग में टीम अनुसुइया ने जीत हासिल की। इसी प्रकार तीरंदाजी बालक वर्ग में शिवकुमार प्रथम एवं कश्मीर किन्डो द्वितीय तथा बालिका वर्ग में तामेश्वरी प्रथम तथा अर्चना द्वितीय रहीं।
’विभिन्न योजना के तहत हितग्राहियों को मिले लाभ, विभागीय स्टाल लगाए गए’
इस अवसर पर आमजनों को शासन की योजनाओं की जानकारी देने के लिए विभिन्न विभागों के स्टॉल भी लगाए गए। वही हितग्राहियों को हितग्राही मूलक सामग्री का वितरण भी किया गया। मत्स्यपालन विभाग द्वारा 2 हितग्राहियों को जाल एवं आइसबॉक्स, 5 हितग्राहियों को जाल वितरण किया गया। श्रम विभाग द्वारा 2 हितग्राही को भगिनी प्रसूति सहायता योजना के तहत 20-20 हजार रुपए का चेक वितरित किया। समाज कल्याण विभाग के द्वारा दिव्यांग व्यक्तियों के लिए सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत 03 मेधावी दिव्यांग बच्चों को सिविल सेवा की तैयारी के लिए 20-20 हजार रुपए का चेक दिया गया। मुख्यमंत्री युवा स्व रोजगार योजनांतर्गत 08 हितग्राहियों को 21 लाख 80 हजार रुपए की राशि स्वीकृत की गई। कृषि विभाग द्वारा वनाधिकार पत्रक धारी 4 कृषकों को मिनी राइस मिल, 5 कृषकों को बैटरी चलित स्प्रेयर पम्प डीएमएफ योजनांतर्गत वन पट्टाधारी के लिए राशि स्वीकृत, 11 कृषकों को मक्का मिनी किट वितरित किया गया। वहीं 10 हितग्राहियों को गौठानो में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट एवं 5 हितग्राहियों को नग बटेर वितरित किए गए।
इसके साथ ही आयुर्वेद एवं होम्योपैथी विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल में आयुष काढ़ा एवं आयुर्वेदिक दवाइयों का निःशुल्क वितरण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा कोविड टेस्ट, ब्लड टेस्ट, पल्स पोलियो, कोविड वैक्सीनेशन, मास्क वितरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *