जिलेभर में बसंत पंचमी का पर्व हर्षोल्लास से मनाया।

0

नगर अनूपपुर सरस्वती उमावि सहित जिले के सभी सरस्वती शिक्षा परिषद के विद्यालयों में बसंत पंचमी पर्व विधि विधान से मनाई गई विद्यार्थियों को इस पर्व का महत्व एवं उपयोगिता बताई गयी विधि विधान से पूजा ,वंदना, हवन कर सरस्वती जयंती के रूप में मनाया गया पीले पुष्प एवं बसंती वस्त्र से मां सरस्वती का पूजन किया गया।

पौराणिक मान्यता के अनुसार छात्रों के साथ लेखन कार्य करने के लिए बसंत पंचमी का दिन विशेष होता है। इस दिन विद्या की देवी सरस्वती का दिन होने के कारण मां सरस्वती की विशेष पूजा की जाती है। विद्यालयों में समारोह किया जाता है।

सरस्वती उमावि अनूपपुर में प्रधानाचार्य सतीश सिंह , आचार्य गण , विद्यालय की दीदी ,भैया, बहन, विद्यालय के अध्यक्ष गजेंद्र सिंह , पुरातन छात्र परिषद के जिला संयोजक आदर्श दुबे सहित नगर के गण्यमान्य लोगों ने मां शारदे का पूजन किया। सांस्कृतिक प्रभारी वरिष्ठ आचार्य संतोष शुक्ला के निर्देशन में छात्रों ने सरस्वती वंदना की। ।

प्रधानाचार्य सतीश सिंह ने बसंत पंचमी संस्कारों की जानकारी दी।

संस्कृतिमें ही संस्कार पलते हैं – सरस्वती शिक्षा परिषद के विद्यार्थियों में संस्कृति से संस्कार प्रदान करने का कार्य होता है परिषद का उद्देश्य नियमित जीवन में संस्कारों एवं धार्मिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देना है । पूजन कार्यक्रम में पूर्व छात्र सरस्वती परिषद के वरिष्ठ सदस्य राजा ताम्रकार, व्यवसायी राजेश केड़िया, दिनेश सोनी, राजकुमार केशरवानी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *