झारखंड : लघु एवं कुटीर उद्यम बोर्ड की बैठक

0

उत्पाद तैयार करने से पहले उसके लिए मार्केट खोजें : रघुवर दास 

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि मुख्यमंत्री लघु एवं कुटीर उद्यम बोर्ड का कार्य ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को वनोपज समेत अन्य साधनों से रोजगार के अवसर मुहैया कराना है. उन्होंने निर्देश दिया कि उत्पाद तैयार करने से पूर्व उसके लिए मार्केट भी खोजें. इससे बाजार की जरूरत के अनुरूप उत्पाद तैयार किया जा सकेगा और किसानों व उत्पादकों को पूरा लाभ मिल सकेगा.

देश का अधिकतर लाह झारखंड में होता है. उनसे उत्पाद तैयार करने पर किसानों को अच्छी कीमत मिल सकती है. इसी प्रकार मधुमक्खी पालन कर भी ग्रामीण अच्छी कमाई कर सकते हैं. टारगेट कस्टमर के साथ एमओयू व टाइ-अप कर लें. श्री दास ने यह बातें मंगलवार को झारखंड मंत्रालय में मुख्यमंत्री लघु एवं कुटीर उद्यम बोर्ड की समीक्षा बैठक के दौरान कही.

हैंडीक्रॉफ्ट बनानेवाले कलाकारों का पंजीयन करायें
श्री दास ने कहा कि हैंडीक्रॉफ्ट बनानेवाले कलाकारों का पंजीयन करायें. इसके लिए अखबारों में विज्ञापन दें. इससे पता चलेगा कि राज्य में किस विधा के कितने कलाकार हैं. उन्हें बाजार के अनुरूप उत्पाद तैयार करने का प्रशिक्षण देकर उनकी आमदनी बढ़ायी जा सकती है. राज्य में बांस भी बड़ी मात्रा में होता है. इनके उत्पादों का बाजार में अच्छी मांग है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि विलेज को-अॉर्डिनेटर गांव के बीपीएल परिवारों की सूची बनायें और उनकी रुचि को चिह्नित करें. गरीब परिवारों को ही उद्यमी सखी मंडल या सखा मंडल से जोड़ा जायेगा. बैठक में सीएस राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, सचिव सुनील बर्णवाल, खाद्य आपूर्ति सचिव विनय चौबे, उद्योग निदेशक के रविकुमार, बोर्ड की सीइओ रेणु गोपीनाथ पाणिकर सहित अन्य उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *