ग्राम बिरौडी में डोर-टू-डोर चल रहे वैक्सीनेशन कार्य का अपर कलेक्टर ने किया निरीक्षण

0

कार्य में लापरवाही बरतने पर सचिव, रोजगार सहायक एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के सेवा समाप्त करने के निर्देश

शहडोल 7 दिसंबर 2021- शहडोल जिले में कोविड-19 संक्रमण से बचने हेतु कोविड का द्वितीय डोज लगवाने हेतु अभियान चलाया जा रहा है। जिस को दृष्टिगत रखते हुए अपर कलेक्टर श्री अर्पित वर्मा ने अनुभाग क्षेत्र जैतपुर का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान अपर कलेक्टर ने ग्राम बिरौडी के छिरहटा टोला में डोर टू डोर चल रहे वैक्सीनेशन कार्य का अवलोकन किया। अवलोकन के दौरान एएनएम श्रीमती शकुंतला सिंह नेताम जो सायं 7:30 बजे छिरहटा टोला में डोर टू डोर सर्वे कर वैक्सीनेशन कर रही थी, अपर कलेक्टर ने उनसे मिलकर वैक्सीनेशन के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा उन्हें अपने दायित्वों का निर्वहन करते देख अपर कलेक्टर ने उनकी प्रशंसा की तथा आगामी 26 जनवरी के समारोह में उन्हें प्रशस्ति पत्र प्रदान करने की बात कही। इस दौरान अपर कलेक्टर ने एएनएम श्रीमती शकुंतला नेताम से अन्य कर्मचारियों की जानकारी प्राप्त की। जिस पर एएनएम द्वारा बताया गया कि सचिव बिरौडी श्री जयप्रकाश नापित, रोजगार सहायक श्रीमती खुशबू सेन एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता क्रमांक 1 श्रीमती कुसुम एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता क्रमांक-2 श्रीमती संगीता सिंह सायं 5:00 बजे ही अपने अपने घर की ओर चली गई। जिस पर अपर कलेक्टर ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सचिव, रोजगार सहायक एवं दोनों आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को वैक्सीनेशन कार्य में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने के कारण सेवा समाप्त करने के निर्देश संबंधित विभाग के विभागीय अधिकारियों को दूरभाष पर दिए।

इस दौरान अपर कलेक्टर ने एएनएम श्रीमती शकुंतला सिंह से डोर टू डोर हो रहे वैक्सीनेशन कार्य के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए पूछा कि अभी गांव के कितने लोगों ने वैक्सीनेशन नहीं करवाया है। एएनएम द्वारा बताया गया कि ग्राम बिरौडी में श्रीमती कृष्णा सिंह पति कमलेश सिंह ने वैक्सीनेशन की द्वितीय खुराक अभी तक नहीं लिया है तथा उनके घर जाते हैं तो वह वैक्सीनेशन लगवाने से बार-बार इंकार करती हैं तथा छुप जाती हैं। इस दौरान अपर कलेक्टर ने श्रीमती कृष्णा सिंह के घर पहुंचकर उन्हें वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करते हुए वैक्सीनेशन का महत्व समझाया तथा उन्हें वैक्सीनेशन का द्वितीय टीका लगवाने का अनुरोध किया। अनुरोध सुनकर श्रीमती कृष्णा सिंह ने कोविड-19 का द्वितीय खुराक लिया। इस दौरान अपर कलेक्टर ने श्रीमती कृष्णा सिंह के परिवार के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा सभी को वैक्सीनेशन लगा या नहीं इसकी जानकारी प्राप्त की।

भ्रमण के दौरान अगर कलेक्टर ने ग्राम बिरौली के छिरिया टोला में डोर टू डोर सर्वे कर सभी से वैक्सीनेशन के संबंध में जानकारी प्राप्त की। ग्रामीणों ने अपर कलेक्टर के समक्ष अपनी अपनी समस्याएं रखी। समस्याओं को सुनकर अपर कलेक्टर ने समस्या के निदान हेतु संबंधित विभाग के विभागीय अधिकारियों को दूरभाष पर निराकरण करने के निर्देश दिए।

भ्रमण के दौरान तहसीलदार जैतपुर श्री चंद्र कुमार बट्टे, राजस्व अमला, स्वास्थ्य अमला सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *