मनेंद्रगढ़ से चिरमिरी व्हाया साजापहाड़ सड़क का उन्नयन व चौड़ीकरण कार्य हेतु 3 करोड रुपए स्वीक्रत :विधायक की पहल से मिलि कई सौगाते

0

जोगी एक्सप्रेस

चिरमिरी कोरिया छत्तीसगढ़ के बजट 2017-18 में मनेंद्रगढ़ विधानसभा के प्रमुख मांगों को स्थान मिला है जिसमें प्रमुख रुप से मनेंद्रगढ़ में कैंसर टर्सरी संस्थान की स्थापना हेतु 10 करोड़ रुपए की प्रथम स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।
उक्त जानकारी प्रदान करते हुए क्षेत्रीय विधायक श्याम बिहारी जयसवाल ने बताया कि प्रदेश के मुखिया डॉक्टर रमन सिंह द्वारा क्षेत्र की प्रमुख मांगों को बजट में शामिल किया है, मनेंद्रगढ़ में कैंसर टर्शरी संस्थान की स्थापना को लेकर आमजनों में जो भ्रम फैलाया जा रहा था उस पर पूर्ण विराम लगा है। संस्थान की स्थापना के लिए 10 करोड रुपए की प्रथम स्वीकृति मुख्यमंत्री द्वारा बजट में किया गया है। इसके साथ ही मनेंद्रगढ़ से चिरमिरी व्हाया साजापहाड़ सड़क का उन्नयन व चौड़ीकरण कार्य हेतु 3 करोड रुपए, मनेंद्रगढ़ विवेकानंद महाविद्यालय व विधायक आदर्श ग्राम उदयपुर में 45-45 लाख से मिनी स्टेडियम निर्माण, विधायक आदर्श ग्राम उधनापुर से पैनारी 3 किलोमीटर सड़क निर्माण 1.8 करोड़, ग्राम पंचायत बेलबहरा से लालपुर तक 3 किलोमीटर सड़क निर्माण 1.8 करोड़, दुग्गी ठिहाईपारा से कन्हार बहरा करवा होते हुए खडगवा मुख्यालय तक 7 किलोमीटर सड़क निर्माण 3 करोड़, चिरमिरी कोरबा मुख्य मार्ग से महामाया मंदिर होते हुए सिंहपुर तक 8 किलोमीटर सड़क निर्माण 3 करोड़, कोडंगी से तामडाण्ड मार्ग पर नउवानार नाला पर पुल निर्माण 1.8 करोड़, फुनगा से बेलबहरा मार्ग पर सुखाड़ नाला पर पुल निर्माण 1.05, पेंड्री से देवाडांड व्हाया मंगोरा मार्ग पर हसदेव नदी पर पुल निर्माण 2 करोड़, रतनपुर से चोपन व्हाया कोटिया सड़क निर्माण कार्य पुल-पुलियों सहित 2.28 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके साथ ही दो पूर्व माध्यमिक शालाओं रतनपुर व झगराखांड का उन्नयन हाई स्कूल के रूप में किया गया। 24 घंटे स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उधनापुर में स्टाफ नर्स व् आया की स्वीकृति दी गयी है। साथ ही नगरी निकाय क्षेत्रों में पंडित दीनदयाल उपाध्याय सर्व समाज मांगलिक भवन योजना के तहत नगर निगम चिरमिरी को 3 करोड़, नगर पालिका मनेंद्रगढ़ को 1.5 करोड़ व नगर पंचायत झगड़ाखांड को 75 लाख की स्वीकृति दी गई। इसके साथ ही क्षेत्रीय विधायक ने कहा कि इस बजट में ग्रामीण क्षेत्र की पहुंच विहीन रहने वाले व लंबी दूरी को कम करने वाली सड़कों व पुलों की स्वीकृति से ग्रामीण परिवेश के निवासियों के लिए काफी लाभकारी होगा, क्योंकि ग्रामीणों की मांग इन मुद्दों पर काफी लंबे अरसे से रही। वहीं मनेंद्रगढ़-चिरमिरी सड़क का उन्नयन दोनों ही शहरों के रहवासियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। डॉ रमन सिंह के द्वारा प्रदेश में सूचना क्रांति योजना लागू कर ग्रामीण परिवारों तथा नगरीय क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों एवं महाविद्यालयीन विद्यार्थियों को 45 लाख स्मार्टफोन व सीम प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के 51 हजार किसानों को सौर सुजला योजना के तहत सोलर पंप प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है।

एन अशरफ़ी प्रदेश प्रतिनिधि जोगी एक्सप्रेस छत्तीसगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *