श्री धन्वंतरी जेनेरिक दवा दुकान से निर्धन परिवारों को लाभ, आधी कीमत से भी कम में दवा मिलने से हो रही बचत

0

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज रायपुर सहित छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों में न्यूनतम दर पर दवा उपलब्ध कराने श्री धन्वंतरी जेनेरिक दवा दुकान योजना का लोकार्पण किया। इस दौरान नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, वन मंत्री मोहब्बत अकबर, महापौर एजाज ढेबर, नगरीय प्रशासन सचिव श्रीमती अलरमेलमंगई डी., रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार, आयुक्त प्रभात मालिक भी साथ थे। मरीजों एवं उनके परिजनों ने जेनेरिक दवा दुकानों को अत्यधिक उपयोगी बताते हुए इसे निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए एक वरदान बताया है। महापौर श्री एजाज ढेबर की उपस्थिति में रायपुर नगर निगम द्वारा नेताजी सुभाष स्टेडियम के शॉप नं.-2 एवं अमलीडीह में जोन-10 कार्यालय के सामने दवा दुकानों का संचालन शुरू कर दिया गया है। आज कई मरीज और उनके परिजन कम कीमत पर मिल रही गुणवत्ता युक्त दवाओं की खरीदी के लिए पहुँचे।

रायपुर में महापौर एजाज ढेबर के निर्देश पर इन जेनेरिक दवा दुकानों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है, इसके लिए आयुक्त श्री प्रभात मलिक ने अपने अधिकारियों को ऐसे स्थलों को चयनित करने निर्देश दिए हैं जहां से निवासरत निम्न आय वर्ग के लोगों को सुगमता से दवाईयां मिल सकें।

महापौर एजाज ढेबर ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण योजना के तहत निर्धन परिवारों को इस जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना के तहत 62 प्रतिशत छूट में गुणवत्ता युक्त दवायें सुलभ हैं। इन दवा दुकानों में 20 प्रतिशत प्रतिष्ठित दवा निर्माताओं की दवाइयां भी उपलब्ध हैं। दुकानों में 300 से अधिक दवाइयां, सर्जिकल आइटम एवं लघु वनोपज से जुड़े उत्पाद भी विक्रय हेतु उपलब्ध हैं। मरीज़ों के परिजनों का कहना है कि कम मूल्य पर पूर्ण गुणवत्ता की दवाएं इस योजना के जरिये आम लोगों को प्राप्त हो रही हैं, जिससे नियमित दवा खरीदी में होने वाला व्यय अब बहुत कम होने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *