कलेक्टर धावड़े ने दिए कड़े निर्देश, जशपुर जिले के छात्रावास में हुई घटित अप्रिय घटना पर जिले के समस्त छात्रावासों के निरीक्षण के निर्देश,

0

छात्रावासों की सतत मॉनिटरिंग, सीसीटीवी कैमरे रहें 24 घण्टे चालू, असामाजिक गतिविधियों की शिकायत मिलने पर होगी कड़ी कार्यवाही

02 अक्टूबर को होगी विशेष ग्राम सभा
31 अक्टूबर तक कोरिया नीर दुरुस्त कर सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश

कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने जिला कलेक्टोरेट सभाकक्ष में संपन्न साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में जशपुर जिले में हुई अप्रिय घटना पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा दिये गए निर्देशों का उल्लेख करते हुए सख्त रुख अपनाते हुए जिले में संचालित कन्या आश्रमों, छात्रावासों में कड़ी निगरानी के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूल या छात्रावास परिसर में किसी तरह की असामाजिक गतिविधि या अनाधिकृत प्रवेश की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने महिला अधिकारियों की टीम बनाकर छात्रावासों के निरीक्षण के निर्देश दिए है। साथ ही उन्होंने नोडल अधिकारियों को भी निरीक्षण के दौरान आगन्तुक पंजी के संधारण और सीसीटीवी कैमरे के एक्टिव संचालन का अवलोकन अनिवार्य रूप से करने को कहा। उन्होंने कहा कि कन्या छात्रावास विशेषकर कस्तूरबा आश्रम में सुरक्षा के लिए महिला गार्ड की ड्यूटी लगाई जाए। कलेक्टर ने 20 प्रतिशत अधीक्षक-अधीक्षिका की उनकी कार्यशैली के अनुरूप पदस्थापना में बदलाव के जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं।

31 अक्टूबर तक कोरिया नीर दुरुस्त कर सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश –
कलेक्टर ने बैठक में 31 अक्टूबर तक जिले के सभी कोरिया नीर को दुरुस्त कर सुचारू संचालन के निर्देश नगरीय निकायों को दिए। बीते सप्ताह में हुई लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन, कृषि, स्वास्थ्य विभाग की बैठकों में दिये गए निर्देशों पर फॉलोअप लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने विविध निर्माण कार्यों में स्कूलों को प्राथमिकता देते हुए समय सीमा में जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के सिंचाई क्षमता में वृद्धि हेतु गेज एवं झुमका सहित 94 लघु परियोजनाओं में आवश्यक सुधार शीघ्र करने कहा।

01 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस
कलेक्टर ने बैठक में कहा कि 1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर बुजुर्गों का सम्मान किया जाए। उन्होंने कहा कि बुढ़ापा बचपन का पुनरागमन होता है, उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम का आयोजन हो तथा कार्यक्रम स्थल पर उनके स्वास्थ्य परीक्षण की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने सीएमएचओ को निर्देश दिए।

02 अक्टूबर को विशेष ग्राम सभा
02 अक्टूबर को विशेष ग्राम सभा आयोजित की जायेगी। जिसमें वनाधिकार पट्टा, जाति प्रमाण पत्र, किसान क्रेडिट कार्ड, तिरंगा पट्टा राजस्व अभिलेख में दर्ज कराने सहित विभिन्न प्रकरणों पर चर्चा व अनुमोदन किया जाएगा।

अक्टूबर माह में होगा मेगा कैम्प, निरस्त वनाधिकार पट्टा की सुनवाई, जाति प्रमाण पत्र, केसीसी जारी करने सहित विविध आवेदन लिए जाएंगे

बैठक में कलेक्टर श्री धावड़े ने बताया कि अक्टूबर माह में जिले के सभी विकासखंडों में मेगा कैम्प किया जाएगा। कैम्प के माध्यम से पूर्व में निरस्त वनाधिकार पट्टा के प्रकरणों पर सुनवाई की जायेगी एवं नए आवेदन भी लिए जाएंगे। जिले में पूर्व में जारी तिरंगा पट्टा के प्रकरणों का भी निराकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जाति प्रमाण पत्र, केसीसी, नए आवेदनों एवं विविध प्रकरणों जैसे पेंशन, राशनकार्ड अन्य के लिए अलग-अलग स्टॉल लगाए जाएं, साथ ही टीकाकरण एवं स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भी किया जाएगा।
बैठक में श्री धावड़े ने बारदाना संग्रहण, टीकाकरण प्रगति, केसीसी वितरण, जाति प्रमाणपत्र, ऋण पुस्तिका वितरण, गोधन न्याय योजना, जलजीवन मिशन, कोरिया नीर, वाटर एटीएम से सम्बंधित जानकारी ली गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *