पुलिस कप्तान अनूपपुर के नेतृत्व में चलाया गया सूदखोरों के खिलाफ अभियान

0

‘‘अनूपपुर( अविरल गौतम )पुलिस द्वारा सूदखोरों के विरुद्ध जन जागरुकता एवं षिकायत निवारण अभियान का आयोजन किया गया ’’
सूदखोरी की प्राप्त हो रही निरंतर षिकायतो को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अखिल पटेल द्वारा विगत दिनांे एक बड़े पैमाने पर 22 सूदखोरों के विरुद्ध कार्यवाही कराई गई। सूदखोरी के प्रकरणों की समीक्षा करने पर यह पाया गया कि सूदखोरों के भय से आमजनता की षिकायत सामने नहीं आ पाती है। जिसके कारण पुलिस को प्रकरण पंजीबद्ध करने एवं कार्यवाही में परेषानियों का सामना करना पडता है। इसे दृष्टिगत रखते हुए पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अखिल पटेल की पहल पर सूदखोरो के विरुद्ध जनजागरुकता एवं षिकायत निवारण अभियान प्रारम्भ करने का निर्णय लिया गया। इसी अनुक्रम में दिनांक 03.09.2021 को बंकिम बिहार हाल थाना भालूमाड़ा में जन जागरुकता अभियान एवं षिकायत षिविर का आयोजन किया गया था। इस संबंध में पुनः आमजनता को सूदखोरी के दुष्परिणामों से जागरुक करने के उद्देष्य से आज दिनांक 23.09.2021 को मधुवन क्लब हाॅल थाना रामनगर में सूदखोरों के विरुद्ध जन जागरुकता एवं षिकायत निवारण षिविर का आयोजन किया गया।
आयोजन में पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अखिल पटेल द्वारा आम जनता को सूदखोरी के विरुद्ध षिकायत करने हेतु प्रेरित करते हुए पुलिस की कार्ययोजना के संबंध में जानकारी दी गई, और बताया गया कि क्षेत्र में सूदखोरों की कार्यप्रणाली क्या है एवं उन पर नियंत्रण करते हुए पुलिस द्वारा सख्ती से कार्यवाही की जाएगी। पुलिस अधीक्षक अनूपपुर द्वारा यह भी कहा गया कि सूदखोरी को विरासत के रुप में न अपनाएं। इससे पीढि़यां बर्बाद होती है। सूदखोरी से हर हाल में मुक्ति पाना है। पुलिस अधीक्षक अनूपपुर द्वारा आमजन से अपील की गई है कि यहाॅ पर उपस्थिति आप सभी लोग कम से कम 10 लोगों के साथ जानकारी साझा करते हुए जागरुक करेगें एवं इस अभियान का हिस्सा बनेगे। पुलिस अधीक्षक द्वारा यह भी कहा गया कि आप किसी प्रकार के बहकावे में न आये यह अभियान आपका है। आप बढ़चढ़ कर हिस्स लें। साथ ही साथ पुलिस अधीक्षक के द्वारा आमजनों से बैंकिंग प्रक्रिया में सावधानी अपनानी की बात कहीं। पुलिस अधीक्षक श्री अखिल पटेल के द्वारा इस संबंध में कालरी में कार्यरत कर्मचारियों बैंक पासबुक एवं एटीम सत्यापन करने की बात कही।
पुलिस अधीक्षक द्वारा यह बताया गया कि ऐसा संज्ञान में आया है कि सूदखोरों के विरुद्ध की गई कार्यवाही के प्रतिक्रिया स्वरूप कुछ तत्वों द्वारा सूदखोरों के पक्ष में शिकायतकर्ताओं को भड़काया जा रहा है एवं शिकायत वापस लेने का दबाव डाला जा रहा है। यदि शिकायतकर्ता पर दबाव डालने कि कोई भी शिकायत या जानकारी प्राप्त होती है। तो सूदखोरों के पक्ष में कार्य करने वाले इन तत्वों के विरुद्ध कठोर दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेषक शहडोल जोन शहडोल श्री डी.सी.सागर द्वारा सर्वप्रथम षिविर में उपस्थित नारीषक्ति की सूदखोरी के इस अभियान में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने के कारण भूरीभूरी प्रषंसा की। एडीजी के द्वारासूदखोरी अधिनियम को और प्रभावी बनाने की बात कहीं। एडीजी श्री सागर द्वारा यह भी कहा कया कि सूदखोरों के विरुद्ध पंजीबद्ध प्रकरणों को अंजाम तक पहुॅचायंे तथा विवेचना गंभीरतापूर्वक करें जिसे आरोपी को सजा दिलाकर सूदखोरों की कमर तो़ेडी जा सकंे।
शहडोल कमिषनर श्री राजीव शर्मा द्वारा कहा गया कि अन्य विभागों को स के साथ मिलकर कार्य करंे। एवं इस सामाजिक विकृति को दूर करने की आवष्यकता पर जोर दिया। तथा पुलिस की हर संभव सहायता उपलब्ध कराने की बात कहीं।
शिविर में उपस्थित जनरल मैनेजर हसदेव क्षेत्र श्री यू.टी.कंजरकर द्वारा क्ष्एवं कालरी के अधिकारी/कर्मचारियों को पुलिस के इस अभियान में सहयोग करने हेतु कहा गया।
षिविर में उपस्थित जनसमूह से पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अखिल पटेल द्वारा प्रत्यक्ष संवाद करते हुए उनकी षिकायत एवं समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त की गई एवं समस्याओं का त्वरित समाधान करने हेतु उन्हे आष्वस्त किया गया। उपस्थिति जनसमूह द्वारा अपनी निम्नानुसार षिकायते बताई गई। जन समूह के द्वारा बैंकों में सूदखोरों द्वारा लोन देने की प्रक्रिया मंे कमीषन, चेक बुक एवं पासबुक रखने तथा लोन धारको को बरगलाने के संबंध में षिकायतें की गई।
पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अखिल पटेल के निर्देष पर संचालित सूदखोरी जागरुकता रथ के द्वारा निरंतर भ्रमण कर सूदखोरी के दुष्परिणामांे से आमजन को जागरुक किया जा रहा है।
इस अवसर पर सूदखोरी की षिकायत दर्ज कराने हेतु षिकायत डेस्क बानये गये थे। जिसमें उपस्थित जनसमूह द्वारा अपनी षिकायतें एवं समस्याओं (संख्या)को दर्ज कराया गया। जिसमें त्वरित कार्यवाही सुनिष्चित की जाएगी।
आयोजित सूदखोरी के विरुद्ध जन जागरुकता एवं षिकायत निवारण षिविर में करीब 400 लोग उपस्थित रहें। जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि अनूपपुर पुलिस के इस अभियान को पर्याप्त जन सहयोग एवं समर्थन प्राप्त हो रहा है। ऐसे षिविरों के आयोजन से आमजन में विष्वास की भावना प्रबल हुई है, जिससे सूदखोरी एवं फर्जी लोन से संबंधित षिकायतें बड़ी मात्रा मंे सामने आ रही है।
सूदखोरी के विरुद्ध जन जागरुकता एवं षिकायत निवारण षिविर में आयुक्त शहडोल श्री राजीव शर्मा, अतिरिक्त पुलिस महानिदेषक शहडोल जोन शहडोल श्री डी.सी.सागर, पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अखिल पटेल, अति0पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अभिषेक राजन, एसईसीएल महाप्रबंधक हसदेव क्षेत्र श्री यू.टी.कंजरकर,अनुविभागीय अधिकारी पुलिस कोतमा श्री षिवेन्द्र सिंह बघेल एवं थाना प्रभारी रामनगर, थाना प्रभारी कोतमा, थाना प्रभारी बिजुरी, थाना प्रभारी भालूमाड़ा उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *