स्टॉपडेम सैकड़ों किसानों की फसलों के लिए बना संजीवनी

0

मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव एवं विशेष सचिव ने पामगढ़ के जेवरानाला में बने स्टॉपडेम का किया मुआयना और इसकी उपयोगिता को सराहा

रायपुर, 26 अगस्त, 2021/मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारी लगातार जिलों का दौरा कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू एवं विशेष सचिव डॉ.एस.भारतीदासन ने जांजगीर-चांपा जिले के पामगढ़ ब्लॉक स्थित ग्राम जेवरा पहंुचे। उन्होंने यहां जेवरानाला में निर्मित स्टॉपडेम का अवलोकन किया। यह स्टॉपडेम 2 करोड़ 8 लाख रूपए की लागत से बरसात से पहले बनकर तैयार हुआ है। यह स्टॉपडेम वर्तमान स्थिति में आस-पास के किसानों की खरीफ की फसलों को बचाने के लिए संजीवनी बन गया है। सैकड़ों किसान पानी से लबालब इस स्टॉपडेम से पानी लेकर अपने खेतों की सिंचाई कर रहे हैं। अपर मुख्य सचिव श्री साहू एवं विशेष सचिव डॉ.भारतीदासन ने स्टॉपडेम की गुणवत्ता एवं उपयोगिता की सराहना की। इस अवसर पर कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि सुराजी गांव योजना के नरवा विकास कार्यक्रम का उद्देश्य जल का संरक्षण, भूजल संवर्धन, निस्तार व लिफ्ट के जरिए किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराना है। उन्होंने जेवरानाला में बने स्टॉपडेम जैसी अन्य संरचनाओं का निर्माण उपयुक्त स्थल का चयन कर प्राथमिकता से कराए जाने के निर्देश दिए, ताकि किसान पानी लिफ्ट कर सिंचाई कर सके। उन्होंने कहा कि इससे द्विफसली खेती को बढ़ावा मिलेगा। किसानों की आमदनी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि राज्य शासन सिंचाई सुविधा के विस्तार के लिए लिफ्ट एरिगेशन को बढ़ावा दे रही है। इस मौके पर उन्होंने किसानों से भी चर्चा की। किसानों एवं ग्रामीणों ने स्टॉपडेम के निर्माण के लिए शासन-प्रशासन का आभार जताया और कहा कि इससे उन्हें फायदा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *