राजीव गांधी किसान न्याय योजना : जिले के 35 हजार किसानों के खाते में द्वितीय किश्त की राशि 29 करोड़ 50 लाख रुपये अंतरित

0

अम्बिकापुर : राजीव गांधी किसान न्याय योजना के द्वितीय किश्त की राशि का वर्चुअल अंतरण कार्यक्रम में शुक्रवार को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने द्वितीय किश्त की राशि का ऑनलाइन अंतरण किया। सरगुजा जिले के 35 हजार 750 किसानों के बैंक खाते में 29 करोड़ 50 लाख 49 हजार रूपए अंतरित किया गया। अम्बिकापुर स्थित कलाकेन्द्र मैदान में आयोजित राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत हितग्राहियों के खाते में राशि अंतरण कार्यक्रम में केबिनेट मंत्री सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री टी.एस.सिंहदेव ने कहा कि सब मिलकर काम करेंगे तो सरगुजा सहित छत्तीसगढ़ को विकास की नई उंचाईयों पर ले जा पाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पहले दिन से घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा करने में लग गई और उन वादों को क्रमशः पूरा करने का भरसक प्रयास कर रही है। छत्तीसगढ़ में किसानों की कर्ज माफी, बिजली बिल हाफ, किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, सुराजी गांव योजना, सार्वभौम पीडीएस प्रणाली जैसे अभूतपर्वू कार्य किए गए हैं जो पूरे देश के लिए नजीर हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना शुरू की गई है जिससे बीपीएल परिवारों को गंभीर बिमारियों की ईलाज की सुविधा मिल रही है।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री अमरजीत भगत ने कहा कि भारत रत्न राजीव गांधी के युवा भारत के सपना को साकार करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। किसान, मजदूर, युवाओं के लिए कई योजनाएं शुरू की गई है। छत्तीसगढ़ के करीब 80 प्रतिशत किसान है जो कृषि कार्य करते हैं। इन किसानों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए किसान न्याय योजना एवं गोधन न्याय योजना जैसे महत्वकांक्षी योजनाएं शुरू की गई है। किसान न्याय योजना के दायरे को बढ़ाते हुए अब गैर धान की खेती करने पर प्रति एकड़ 10 हजार रूपए अनुदान दी जाएगी। इसी प्रकार मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत फलदार एवं ईमारती पौधे लगाने पर 3 वर्ष तक 10-10 हजार रूपए प्रति एकड़ की दर से अनुदान दी जाएगी। कोरोना महामारी के दौर में भी प्रदेश की अर्थव्यवस्था नहीं डगमगाई। लोगों को खाद्यान्न की कमी न हों उसके लिए 6 महिने अग्रिम राशन देने की व्यवस्था की गई। कार्यक्रम को लुण्ड्रा विधायक डॉ.प्रीतम राम महापौर डॉ. अजय तिर्की जिला पंचायत सदस्य श्री राकेश गुप्ता ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ श्रम कल्याण मण्डल के अध्यक्ष श्री शफी अहमद, वनौषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष श्री बालकृष्ण पाठक, खाद्य आयोग के अध्यक्ष श्री गुरप्रीत सिंह बाबरा, बीस सूत्रीय कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री अजय अग्रवाल, जिला पंचायत सदस्य श्री आदित्येश्वर शरण सिंहेदव सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *