DRM के वर्चुअली बैठक में शामिल हुए रेल्वे सलाहकार समिति के सदस्य विकास उपाध्याय

0

रायपुर : डिस्ट्रिक्ट रेल्वे मैनेजर (DRM) के द्वारा आयोजित वर्चुअली बैठक में आज रेल्वे सलाहकार समिति के सदस्य एवं रायपुर पश्चिम विधायक विकास उपाध्याय जी शामिल हुए। आज के इस बैठक में विधायक एवं सलाहकार समिति के सदस्य विधायक विकास उपाध्याय ने अपने विधानसभा के सरोना रेल्वे प्लेटफॉर्म के विस्तारीकरण, रायपुर एम्स में रेल्वे का आरक्षण केंद्र की स्थापना करने, डूमरतालाब अंडरब्रिज के अंधामोड़ में सुधार, MST को पुनः प्रारम्भ करने, वृद्धजनों को मिलने वाली सुविधा को पुनः प्रारम्भ करने समेत रायपुर से दुर्ग, रायपुर से बिलासपुर के लिए लोकल ट्रेन को पुनः चालू करने हेतु मांग की।

विधायक महोदय ने बताया कि रायपुर पश्चिम के टाटीबंध में स्थित एम्स में छत्तीसगढ़ समेत आस-पास के राज्यों से लोग ईलाज करवाने आते हैं। एम्स आने वाले दूसरे शहर व राज्यों के मरीजों को सुगम आवागमन की सुविधा हेतु एम्स परिसर में रेल्वे आरक्षण केंद्र खोलने की मांग रखी गई। साथ ही एम्स से लगे हुए सरोना रेल्वे स्टेशन में प्लेटफॉर्म के विस्तारीकरण एवं सभी ट्रेनों को स्टाॅपेज करने की मांग रखी ताकि बाहर से आने वाले मरीजों समेत टाटीबंध, सरोना, रायपुरा, चंदनडीह, हीरापुर, डीडी नगर, मोहबा बाजार में निवासरत् यात्रियों को लाभ मिल सके।

विधायक विकास उपाध्याय ने कोरोना के कारण बन्द किये गए MST प्रणाली और वृद्धजनो को मिलने वाली सुविधा को पुनः बहाल करने की मांग रखी उन्होंने बताया कि साधारण 8000-10000 कमाने वाला व्यक्ति आस पास के गाँव-कस्बों से सफर कर के जीविकोपार्जन करने राजधानी आते हैं लेकिन डैज् सिस्टम बंद होने से प्रतिदिन यात्रा करने वाले यात्रियों पर महंगे शुल्क का अतिरिक्त भार बढ़ गया हैं। डुमरतालाब में रेल्वे द्वारा बनाये गए अंडरब्रिज को लेकर भी क्षेत्रीय विधायक विकास उपाध्याय ने अनुरोध किया कि अंडरब्रिज के बनावट के दौरान अंधामोड़ निर्मित हो गया जिसके कारण आये दिन दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती हैं अतः अंडरब्रिज में सुधार कर उसे अंधामोड़ मुक्त किया जाए ताकि भविष्य में किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।

साथ ही बैठक में विधायक विकास उपाध्याय जी ने रायपुर से दुर्ग और रायपुर से बिलासपुर के मध्य चलने वाली लोकल ट्रेन जो अभी कोरोना के कारण बंद हैं उन्हें पुनः चालू करने की सिफारिश की ताकि प्रतिदिन यात्रा करने वाले छोटे गांव कस्बे के यात्रियों को भी राहत मिल सके और सस्ते दर पर वे भी अपनी यात्रा कर सके। उपाध्याय ने मांग की कि रेलवे की जमीनों में जो लोग मकान बनाकर पिछले कई सालों से निवासरत् हैं, जैसे- रामनगर, सरोना, मोहबा बाजार, कोटा भवानी नगर, अशोक नगर, शिवानंद नगर, खमतराई, सन्यासी पारा के व्यवस्थापन को लेकर भी राज्य सरकार एवं रेलवे से मध्यस्थता की बात रखी। साथ ही रायपुर रेलवे स्टेशन के छः नंबर प्लेटफार्म को व्यवस्थित एवं सर्व सुविधायुक्त और जल्द शुरू करने की बात कही। ताकि रामनगर, गुढ़ियारी, तिलक नगर, जनता काॅलोनी, कोटा, अशोक नगर के रहवासियों को लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed