ग्राम पंचायत डुण्डा में गौठान निर्माण का कार्य प्रगति पर

0

गौठान में बने सीपीटी में किसी पशु की मृत्यु नहीं हुई

 रायपुर, 29 जुलाई 2021/ राज्य के बेमेतरा जिले अंतर्गत डुण्डा ग्राम पंचायत में गौठान निर्माण का कार्य प्रगति पर है। इसमें कार्य एजेंसी ग्राम पंचायत द्वारा सीपीटी, पानी टंकी, चबूतरा, नाडेप टांका कार्य, गेट निर्माण एवं फेंसिंग इत्यादि का कार्य किया जा रहा है।  इस संबंध में अधिकारियों की टीम द्वारा जांच प्रतिवेदन में बताया गया कि गौठान के गड्ढे में गिरकर किसी भी पशु की मृत्यु नहीं हुई है। 
 ग्रामीणों से प्राप्त पंचनामा के अनुसार गौठान का कार्य प्रगति पर है एवं गांव में गौठान के गड्ढे में गिरकर किसी भी मवेशी की मृत्यु नहीं हुई है। गौठान हेतु ग्रामीणों के द्वारा 04 चरवाहा रखा गया है एवं ग्रामसभा में ग्राम गौठान प्रबंधन समिति का गठन प्रतावित है। उपरोक्त बयान, पंचनामा एवं तकनीकी सहायक द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन से यह स्पष्ट है कि ग्राम पंचायत डुण्डा में गौठान निर्माण का कार्य प्रगति पर है। जिसमें सीपीटी, पानी टंकी, चबूतरा निर्माण, नाडेप का कार्य कराया गया है। फेंसिंग हेतु पोल लगाया गया है। लगातार बारिश होने के कारण कार्य धीमा हुआ है। मजदूर नहीं मिलने के कारण फंेसिंग का कार्य पूर्ण नहीं हुआ है। जिसे पूर्ण करने के निर्देश दिये गये है। 
 गौरतलब है कि 29 जुलाई 2021 को ग्राम पंचायत डुण्डा के गौठान कार्य से संबंधित शिकायत की जांच हेतु ग्राम पंचायत डुण्डा में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बेमेतरा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बेमेतरा एवं कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा जनपद पंचायत बेमेतरा द्वारा सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक एवं अन्य ग्रामवासियों की उपस्थिति में बयान एवं पंचनामा लिया गया जिसके अनुसार महात्मा गांधी नरेगा एवं 14वें वित्त से ग्राम पंचायत डुण्डा में सामुदायिक पशु आश्रय स्थल का कार्य स्वीकृत है। जिसके अंतर्गत सीपीटी, पानी टंकी, चबूतरा, नाडेप टाका कार्य मनरेगा से स्वीकृत है। जिसकी राशि 2.32 लाख रूपए मात्र है। 14वें वित्त से गेट निर्माण एवं फेसिंग कार्य स्वीकृत है। जिसकी राशि 2.52 लाख रूपए मात्र है। वर्तमान में गौठान के अंदर सीपीटी, पानी की चबूतरा, नाडेप का कार्य कराया जा चुका है। फेंसिंग का कार्य प्रगति पर है. फेंसिंग हेतु पोल लगाया जा चुका है। तत्पश्चात् गेट का निर्माण जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा। सरपंच ने बताया कि गौठान कार्य को किसी भी ठेकेदार के माध्यम से नहीं किया गया है। कार्य पंचायत द्वारा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *