कांग्रेस नेता संदीप तिवारी ने विभिन्न आयोगों के गठन के बीच सवर्ण समाज के लिए भी आयोग गठित करने की मांग उठाई

0

रायपुर।कांग्रेस नेता संदीप तिवारी ने कहा, छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की कांग्रेस सरकार विभिन्न समाजों को सामाजिक उत्थान की दिशा में आगे कदम बढ़ा रही है, जिसमें छ.ग. के लगभग सभी समाज का प्रतिनिधित्व लोगों के बीच हो।इससे अछूता अब सवर्ण समाज भर रह गया है।कांग्रेस नेता संदीप तिवारी ने मुख्यमंत्री को आज एक पत्र भेजकर छत्तीसगढ़ में निवासरत 08 प्रतिशत से भी ज्यादा सवर्ण लोगों के सामाजिक उत्थान को लेकर सवर्ण आयोग का गठन किए जाने की मांग उठाई है। उन्होंने कहा, सवर्ण समाज हमेशा से कांग्रेस पार्टी में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते आ रही है, परन्तु इस वर्ग के लिए किसी आयोग का गठन न होने की वजह से यह समाज अपने आप को उपेक्षित महसूस कर रहा है। इसलिए अब जरूरी हो गया है कि इस तरह के आयोग का गठन करने अविलंब घोषणा होनी चाहिए।

कांग्रेस नेता संदीप तिवारी ने भूपेश सरकार के ढाई वर्ष के कार्यकाल को उपलब्धियों से भरा बताते हुए विभिन्न निगम मंडलों में नियुक्तियों के साथ ही नव गठित विभिन्न समाज के आयोगों में समाज के लोगों को प्रतिनिधित्व दिए जाने की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा, इस तरह के आयोगों के गठन से निश्चित तौर पर राजनीति में सामाजिक हिस्सेदारी बढ़ेगी। उन्होंने आज इसी को दृष्टिगत रखते हुए सवर्ण समाज की भावनाओं से मुख्यमंत्री को अवगत् कराया है और पत्र लिखकर कहा है कि अब वो समय आ गया है जब सवर्ण समुदाय के लिए भी आयोग का गठन किया जाए। संदीप तिवारी ने कहा, छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने तेलघानी बोर्ड समेत 4 नए बोर्ड का गठन किया है, जिससे इन समाजों के बीच कांग्रेस के प्रति लोगों का रूझान बढ़ा है। उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि ऐसे आयोगों के गठन के बीच अब समय आ गया है कि सवर्ण समाज को भी राजनीति के मुख्य धारा में प्रतिनिधित्व दिए जाने के साथ जोड़ा जाए। छ.ग. में 08 प्रतिशत से भी ज्यादा सवर्ण समाज के लोग राजनीति में अपनी महत्वपूर्ण हिस्सेदारी निभाते हैं, जिसे भाजपा के शासनकाल में लगातार नजर अंदाज किया गया। लोगों की अपेक्षा है कि सवर्ण समाज को भी एक आयोग के रूप में गठित कर महत्वपूर्ण स्थान दिया जाए।

संदीप तिवारी ने आगे कहा, छ.ग. के हर विधानसभा में चाहे वह आरक्षित सीट क्यों न हो, कुछ न कुछ प्रतिशत सवर्णों की उपस्थिति रहती है। ऐसे में यह वर्ग अपने आप को ठगा महसूस करता है जब उन्हें किसी तरह का सामाजिक उत्थान को लेकर राजनैतिक महत्व नहीं मिलता। इसलिए भी आज सवर्ण समाज के जनमानस के मध्य भी नये आयोग बनाने की मांग उठ रही है। इसी कड़ी में आज राजधानी रायपुर के कांग्रेस नेता संदीप तिवारी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के समक्ष सवर्ण आयोग बनाने हेतु पत्र लिखकर मांग रखी हैं। सवर्ण आयोग के गठन से सवर्ण समाज में भी एकजुटता आएगी एवं कांग्रेस पार्टी के प्रति अन्य समाजों की तरह यह समाज भी लगातार पार्टीहित में कार्य करने तत्पर रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *