मेडिकल कॉलेज में आयोजित चिकित्सक सम्मान समारोह में पहुँचे स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव

0

रायपुर 04 जुलाई 2021 : आज पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज रायपुर में आयोजित चिकित्सक सम्मान समारोह में स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए, इस कार्यक्रम में विगत वर्ष में जनमानस की सेवा में समर्पित रहे मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों के अतुलनीय योगदान एवं उनकी विशेष सेवाओं के लिये सम्मानित किया गया।

कोरोना काल में निरंतर चिकित्सालय प्रांगण में सेवा उपलब्ध करवाने वाले अलग-अलग विभाग के चिकित्सकों एवं मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थियों ने जो सेवाएं उपलब्ध करवाई हैं उनके प्रति आभार व्यक्त करने के लिये इस कार्यक्रम में लगभग साढ़े पाँच सौ सर्टिफिकेट व 86 स्मृति चिन्ह प्रदान किये गए। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 1 तारीख को चिकित्सक दिवस पर मेरी अनुपलब्धता की वजह से यह कार्यक्रम संभव नहीं हो पाया लेकिन प्रबंधन ने ने इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाकर आज आयोजित किया इसके लिये उन्होंने आभार प्रकट किया।

स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने आगे कहा कि आज जो पहले 3 चिकित्सकों को अवार्ड मिले हैं उन्होंने मुझे भी कोरोना वायरस से बचाया है, जिसके लिए मैं उनका आभारी रहूंगा। इसके साथ ही इन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में आप सभी ने मिलकर व्यवस्था को संभाला और शुरुआती दिनों में जब कोरोना अपने प्रारंभ पर था तब सरकारी अस्पतालों के अलावा करीब-करीब सारे निजी अस्पतालों ने अपने दरवाजे इस परिस्थिति के सामने बंद कर दिये थे। इस संक्रमण से एक ओर जहां इतना ज्यादा जोखिम महसूस हो रहा था लेकिन दूसरी ओर उस परिस्थिति को जानते हुए भी अगर कोई बहुत बड़ा जिम्मेदार समूह खड़ा हुआ तो वह सरकारी अस्पताल-मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों का समूह था। शुरुआती दिनों में पीपीई किट समेत संसाधनों के आभाव में भी जिस दृढ़ता के साथ चिकित्सकों ने कार्य किया है वह सराहनीय है।

टी एस सिंहदेव ने आगे कहा कि एक समय पर यह परिस्थिति निर्मित हुई कि हमें कोरोना संक्रमण की वजह से मेकाहारा को बंद करने या खुले रखने पर चर्चा करनी पड़ी लेकिम ओपन अंततः यह निर्णय लेना पड़ा कि आप लोगों के कंधे पर जवाबदारी डाले बिना यह हल नहीं निकल सकता और आप सभी ने इस जिम्मेदारी को बख़ूबी पूरा किया। आप लोगों ने जो सेवा उपलब्ध कराइए वह अगर यह जिम्मेदारी आप नहीं स्वीकारते तो आज परिस्थिति ऐसी आसान न होती। छत्तीसगढ़ के संदर्भ में लोग कहते हैं कि यहां प्रबंधन ठीक-ठाक रहा है स्थिति बन नहीं पाती तो बहुत बड़ा योगदान प्रबंधन को स्थापित करने आप सबका रहा जो इस कठिन परिस्थिति में लोगों का जो आत्मविश्वास सिस्टम के प्रति बढ़ा है वह शासकीय अस्पताल के प्रति लोगों की भावना में बदलाव को देखकर प्रतीत होता है।

उन्होंने कहा कि कोरोना की खतरनाक परिस्थिति को जानकर भी आप सभी कोरोना के समक्ष उस समय डटे रहे जब कोई मैदान में खड़ा हुआ दिखता नहीं था, स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने अपने व्यक्तिगत अनुभव साझा करते हुए बताया कि जिस समय उनकी माता जी बीमार हुई तब उन्होंने चिकित्सकों के योगदान को भलीभाँति समझा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन व नागरिकों की सेवा में जिस प्रकार यह संस्थान जुटा रहा है उसके लिए सभी का योगदान अनुकरणीय है। इसके उपरांत चिकित्सकों ने स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव को स्मृति चिन्ह प्रदान कर उनका आभार व्यक्त किया, इस अवसर पर रायपुर विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा, विधायक व संसदीय सचिव श्री विकास उपाध्याय समेत अन्य गणमान्यजन उपस्थित रहे।

नर्सिंग छात्रावास व शासकीय फिजियोथेरेपी महाविद्यालय पहुँचकर देखी व्यवस्थाएँ।

इस कार्यक्रम के उपरांत स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव मेकाहारा प्रांगण में मौजूद नर्सिंग छात्रावास पहुँचे, यहाँ उन्होंने निर्माणाधीन इमारत के विकास कार्यों की समीक्षा की। नर्सिंग छात्राओं के लिए बन रहे इस छात्रावास में कमरों की स्थिति एवं सुविधाओं की जानकारी प्राप्त कर उन्होंने इंटर्न व छात्राओं से भेंटकर भोजन व्यवस्था समेत अन्य जानकारी प्राप्त की। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव शासकीय फिजियोथेरेपी महाविद्यालय पहुँचे जहाँ उन्होंने प्रबंधन अधिकारियों, शिक्षकों और अध्यनरत विद्यार्थियों से भेंट की और व्यवस्थाओं की समीक्षा की, इस दौरान उन्होंने महाविद्यालय पर प्रेजेंटेशन देखी एवं प्रबंधन अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *