मोदी जी द्वारा धारा 370 हटाने सी ए ए लागू करने के कारण स्वर्ग में बैठी डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की आत्मा उन्हें आशीर्वाद दे रही होगी- सुनील देवधर

0

रायपुर ! जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के बलिदान दिवस के अवसर पर भाजपा द्वारा 2 जुलाई तक पूरे देश में व्याख्यानमाला का आयोजन किया गया है। इसके तहत भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री सुनील देवधर जी आज रायपुर आ कर माना टीटीसी नगर में वृक्षारोपण कर डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के विचारों पर आगे बढ़ते देश के विषय में अपना उद्बोधन दिया।

सुनील देवघर जी ने कहा कि अपने पदों के लिए मारामारी करने वाले भाग दौड़ करने वाले कई देखे होंगे। परंतु अपने मूल्यों के लिए पदों को त्याग कर जीवन संघर्ष करने वाले डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी थे। नेहरु के मंत्रिमंडल में गैर कांग्रेसी मंत्री बाबा साहब अंबेडकर के बाद डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी ही थे। परंतु उन्होंने नेहरू लियाकत समझौता होने के बावजूद पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदू, जैन, सिख, बौद्ध के खिलाफ हो रहे अत्याचार के लिए नेहरू जी द्वारा कोई प्रयास ना किए जाने के विरोध में मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया और जनसंघ की स्थापना की ।

आजादी के पश्चात कश्मीर के राजा हरी सिंह भारत में विलय चाहते थे परंतु वहां के शेख अब्दुल्लाह पाकिस्तान की मदद से एक अलग देश बनाना चाहते थे। नेहरू जी ने ना मालूम किन कारणों से शेख अब्दुल्ला के समझौता कर धारा 370 और 35a लागू कर कश्मीर का भारत में विलय करवाया। वर्तमान पीढ़ी को यह जानकर आश्चर्य होगा कि भारत के संसद में पास कोई भी कानून और संविधान जम्मू कश्मीर में लागू नहीं हो सकता था। आजादी के 70 साल तक कश्मीर में तिरंगा नहीं फहराया जाता था।

तात्कालिक समय में जम्मू कश्मीर जाने के लिए भारत के नागरिकों को परमिट लेना पड़ता था मतलब एक देश में जम्मू कश्मीर होने के बावजूद 2 संविधान ,दो प्रधान और दो निशान इसे खत्म करने का प्रण लेकर डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी ने जम्मू कश्मीर में प्रवेश किया और जम्मू में एक जनसभा आयोजित की। कांग्रेस सरकार ने उन्हें जम्मू कश्मीर में प्रवेश करने के आरोप में गिरफ्तार किया और संदिग्ध परिस्थितियों में उनकी जेल में मृत्यु हो गई। हत्या हो जाने की पूर्व आशंका के बावजूद देश की अखंडता के लिए डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी ने अपना बलिदान कर दिया।

सुनील देवधर जी ने कहा जो कांग्रेस आज सीएए लागू होने पर अपनी छाती पीट रही है। जिसके तहत 3 देशों के अल्पसंख्यकों को भारत में नागरिकता दी जाएगी। इसका वादा तो गांधी जी ने नेहरूजी ने शास्त्री जी ने और कांग्रेस के आखिरी प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी किया था। परंतु चुनाव जीतने के बाद तुष्टीकरण की राजनीति के कारण अपना वादा तोड़ दिया। परंतु आज मोदी जी द्वारा धारा 370 हटाने सी ए ए लागू करने के कारण स्वर्ग में बैठी डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की आत्मा उन्हें आशीर्वाद दे रही होगी।

सुनील देवधर ने डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी की शपथ दिलाकर कार्यकर्ताओं से राष्ट्र निर्माण में जुट जाने का आह्वान किया।
कार्यक्रम में भाजपा संगठन महामंत्री पवन साय, महामंत्री भूपेंद्र सवन्नी, सांसद सुनील सोनी, रायपुर शहर जिलाध्यक्ष श्रीचंद सुन्दरनी, ग्रामीण अध्यक्ष अभिनेष कश्यप,छगन मून्दड़ा,नंदे साहू, जगदीश रोहरा,संजय श्रीवास्तव, ओंकार बैस,अमित साहू, श्यामा चक्रवर्ती, कार्यक्रम प्रभारी अमरजीत छबड़ा,गोपी साहू, तौकीर रजा,सुनील चौधरी, राहुल राव, सीमा साहू,स्वप्निल मिश्रा,मनीषा चंद्राकर,रविन्द्र सिंह ,अजय सोनी,तोषण साहू,उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *