गृह क्लेश और मार पिटाई अब तो छोड़ो ,नशे की लत भाई

0

रायपुर: आज विश्व नशा मुक्ति दिवस के दिन छत्तीसगढ़ मितवा संकल्प समिति एवं संकल्प के संयुक्त तत्वाधन में गरिमा गृह ( पुनर्वास केंद्र ) में निवासरत ट्रांसजेंडर विद्यार्थियों को नशा मुक्ति के विषय पर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया . जिसमे ट्रेनिंग हेतु विजय जी उपस्थित हुए साथ ही गरिमा गृह के परियोजना मैनेजर एवं संकल्प समिति की परियोजना संचालक श्रीमती मनीषा शर्मा उपस्थित हुई .

कार्यशाला में विजय जी द्वारा नशे के विषय में जागरूक करते हुए बताया गया की नशाखोरी एक बहुत बड़ी समस्या बन गया है, अक्सर लोग जीवन के तनाव तथा विफलताओं से पीछा छुड़ाने के लिए नशे की लत का सहारा लेते है जिसका परिणाम एक दिन उन्हें नशे का गुलाम बना देता है साथ ही मितवा के सचिव द्वारा भी बच्चो को जागरूक करते हुए कहा की ह्रदय की पवित्रता तथा विचारो की शुद्धता के लिए नशा मुक्ति बेहद जरुरी है .

साथ ही उन्होंने कहा की यह एक बड़ा जंग है जो नशे के आदि है . जिससे समाज को मुक्त करना है इसके बाद विद्यार्थियों को उनके उज्जवल भविष्य के लिए भी जानकारी दिया और उन्हें अच्छे कार्यो एवं विचारो के प्रति प्रेरित करते हुए मार्गदर्शन किया गया जिससे वे स्वयं में आत्मनिर्भर हो पाए और समाज में एक पहचान रख पाए .

इसके बाद श्रीमति मनीषा शर्मा संकल्प की परियोजना संचालक द्वारा बताया गया की कैसे नशा करने वाले व्यक्ति द्वारा परिवार में तनाव की स्थिति उत्पन्न होता है और इसके साथ ही उन्होंने बच्चो को उनके कौशल के लिए भी महत्वपूर्ण जानकारी दिया गया और समाज को नशा मुक्त करने के लिए आग्रह किया गया l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *