रायपुर रेल मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 53वीं बैठक संपन्न

0

रायपुर: दिनांक 14.06.2021 को मंडल सभाकक्ष में मंडल रेल प्रबंधक श्री श्‍याम सुंदर गुप्ता की अध्यक्षता में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति, रायपुर की 53वीं बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में अप्रैल-जून 2021 तिमाही के दौरान मंडल के राजभाषा कार्यों की समीक्षा की गई। अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) श्री लोकेश विश्नोई ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि हमारा मंडल ‘क’ क्षेत्र में स्थित है, अत: हमारी जिम्‍मेदारी ज्‍यादा है और इसलिए हम राजभाषा हिंदी के कार्यान्‍वयन के प्रति सजग एवं प्रयत्‍नशील हैं । इसी कारण मंडल स्थित सभी सार्वजनिक स्‍थानों, स्‍टेशनों, आदि पर जन सामान्‍य से जुड़ी सूचनाएं द्विभाषी में प्रदर्शित पाए जाते हैं, सभी स्‍टेशनों पर एनाउंसमेंट छत्तीसगढी, हिंदी एवं अंग्रेजी में की जाती है, रबर मोहर, विभिन्‍न प्रकार के फार्म आदि द्विभाषी में उपलब्‍ध हैं । रायपुर मंडल में राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए अनुकूल वातावरण है ।

मंडल रेल प्रबंधक श्री श्‍याम सुंदर गुप्‍ता ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि रायपुर मंडल में राजभाषा से संबंधित कई मदों में अपेक्षानुरूप कार्य हो रहा है परंतु कुछ क्षेत्रों में और बेहतर करना है । धारा 3(3), मूल पत्राचार जैसे मदों में हमें ज्यादा जागरूक रहने की आवश्यकता है । सभी अधिकारियों को अपने निरीक्षण के दौरान रजिस्टर के शीर्ष तथा रबर की मोहरों की जांच अवश्य करनी चाहिए तथा अपने निरीक्षण नोट में हिंदी कार्यों का उल्लेख अवश्य करना चाहिए । मंडल के अधिकांश कर्मचारी हिंदी भाषी हैं, अत: उन्‍हें नियमित रूप से हिंदी में कार्य करने के लिए निरंतर प्रेरित करते रहें ।

बैठक का संचालन राजभाषा अधिकारी श्री निकेश कुमार पाण्डेय ने किया। इस बैठक में अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रा.) सहित मंडल के समस्त शाखा अधिकारीगण उपस्थित थे। धन्यवाद ज्ञापन के साथ ही बैठक की समाप्ति की घोषणा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *