14 साल बेमिसाल अंतर्गत काफी विथ सरपंच क्विज प्रतियोगिता एक अलग पहल- श्री भइयालाल राजवाड़े

0

JOGI EXPRESS


अनूठी प्रतियोगिता में योजनाओं संबंधी सवाल में सबसे ज्यादा सही जवाब देकर मनेन्द्रगढ़ विजेता रहा

बैकुण्ठपुर ग्राम पंचायत हमारे लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण संस्थान है। क्षेत्र के विकास के लिए जरूरी है कि हर सरपंच सजग और उनकी पूरी टीम जानकार हो। समय के साथ योजनाअेंा से जुड़ी प्रत्येक जानकारी से ही आप अपने गांव मंे रहने वाले अंतिम व्यक्ति तक विकास की मुख्यधार ले जा सकेंगे। सरपंचों को प्रोत्साहित करते हुए प्रदेश के केबिनेट मंत्री श्री भइयालाल राजवाड़े ने कहा कि हर समय कुछ नया सीखने के लिए उत्साह होना चाहिए और उत्साह के साथ ज्ञान की बातें हों यह भी जीवन को सुख का अहसास देता है। काफी विथ सरपंच क्विज प्रतियोगिता का यह अच्छा आयोजन है और इसे मनोरंजन से भरपूर करते हुए ज्ञानवर्धक बनाया जाना अपनी तरह का अलग प्रयास है। उक्ताशय के विचार केबिनेट मंत्री श्री भइयालाल राजवाड़े ने काफी विथ सरपंच क्विज प्रतियोगिता के पुरूस्कार वितरण के दौरान व्यक्त किए। उन्होने कहा कि आज 14 साल बेमिसाल कार्यक्रम के दौरान पांचों जनपद पंचायत से आए दस दस युवा

 

सरपंचों ने ज्ञानवर्धक क्विज प्रतियोगिता में भाग लेकर एैसा ही अनुभव प्राप्त किया है। रामानुज मिनी स्टेडियम प्रांगण में काफी विथ सरपंच एक नए तरह का आयोजन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सौजन्य से किया गया। प्रतियोगिता के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्रीमती तूलिका प्रजापति ने बताया कि लिए काफी विथ सरपंच प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जिले के पांचों जनपद पंचायतों से दस दस युवा सरपंचों केा आमंत्रित किया गया। सभी जनपद पंचायतों के सरपंचों की टीम को नये तरह से नाम देकर चिंहाकित किया गया। इस प्रतियोगिता में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित सवालों की प्रतियोगिता चार चरणों में आयोजित की गई। सबसे पहले पहेली राउन्ड का आयोजन किया गया जिसमें अतिथियों ने चिट निकालकर प्रतिभागियों से उसका जवाब पूछा। सही जबाव देने वाली टीम को दस अंक और गलत जवाब देने वाली टीम को माइनस अंक दिया गया। इस राउन्ड के बाद जो भी पहेलियों का जवाब कोई भी टीम नहीं दे सकी उसे दर्शकों की ओर पास कर दिया गया। सही जवाब देने वाले दर्शकांे को तत्काल अतिथियों द्वारा उत्साहवर्धन के लिए पुरूस्कार भी दिए गए।


प्रतियोंगिता के चार चरणों मंे पहेली राउन्ड के साथ क्विज राउन्ड, बजर राउन्ड जैस अलग अलग चरण आयोजित किए गए। इसके साथ ही अंतिम तक अंकों में उलटफेर चलता रहा। तीन राउन्ड तक आगे चल रहे जनपद बैकुण्ठपुर की टीम को मात्र 10 अंकों से मनेन्द्रगढ़ की टीम ने चौथे राउन्ड में लगातार चार सही जबाव देकर पीछे कर दिया। रोमांचक क्विज प्रतियोगिता के अंतिम चरण के बाद मनेन्द्रगढ की टीम 115 अंको के साथ विजेता रही। वहीं 90 अंको के साथ बैकुण्ठपुर की टीम दूसरे तथा 65 अंकेा के साथ खड़गंवा की टीम तीसरे स्थान पर रही। प्रतियोगिता के दौरान सामान्य ज्ञान के सवालों के अलावा अन्य योजनओं और जिले से संबंधित सवाल भी सरपंचों से पूछे गए। विजेताअेंा को मुख्य अतिथि श्री भइयालाल राजवाड़े ने पुरूस्कार देकर सम्मानित किया। प्रतियोगिता को आयोजित करने का कार्य जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर के मुख्यकार्यपालन अधिकारी डिप्टी कलेक्टर श्री अपूर्व टोप्पों ने किया। आयोजन के दौरान स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की जिला समन्वयक शहनाज परवीन और उनकी पूरी टीम डीपीएम उपेन्द्र कुमार, पीओ श्री जितेन्द्र राजवाड़े, एडीओ सुश्री रितु अग्रवाल की महत्वपूर्ण भूमिका रही। इस अवसर पर कमिश्नर सरगुजा संभाग श्री अविनाश चंपावत, पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा श्री हिमांशु गुप्ता, कलेक्टर कोरिया श्री नरेंद्र दुग्गा सहित जिले के अन्य आला अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *