राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए रायपुर की  कुमारी लक्ष्मी यादव का चयन

0

JOGI EXPRESS

प्रधानमंत्री गणतंत्र दिवस के अवसर पर करेंगे सम्मानित,मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और कृषि मंत्री श्री अग्रवाल ने दी बधाई

रायपुर, / मुख्यमंत्री और छत्तीसगढ़ राज्य बाल कल्याण परिषद के अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए प्रदेश की बहादुर बालिका कुमारी लक्ष्मी यादव के चयन पर प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने इसके लिए लक्ष्मी को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। प्रदेश के कृषि मंत्री और छत्तीसगढ़ राज्य बाल कल्याण परिषद के उपाध्यक्ष श्री बृजमोहन अग्रवाल तथा उपाध्यक्ष और नागरिक आपूर्ति निगम अध्यक्ष सुश्री लता उसेंडी ने भी उन्हें बधाई दी है।
उल्लेखनीय है कि भारतीय बाल कल्याण परिषद ने इस वर्ष के वीरता पुरस्कारों के लिए देश भर से जिन बालक-बालिकाओं का चयन किया है, उनमें छत्तीसगढ़ राज्य से एक मात्र बालिका, राजधानी रायपुर के शक्तिनगर निवासी कुमारी लक्ष्मी यादव भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी उन्हें यह पुरस्कार नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में प्रदान करेंगे। पुरस्कार के रूप में 20 हजार रूपए की धन राशि के साथ प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया जाएगा। कुमारी लक्ष्मी 26 जनवरी 2018 को नई दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय परेड में छत्तीसगढ़ के बहादुर बच्चों का प्रतिनिधित्व करेंगी। छत्तीसगढ़ राज्य बाल कल्याण परिषद से प्राप्त जानकारी के अनुसार कुमारी लक्ष्मी यादव को वर्ष 2016 के लिए राज्य वीरता पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें यह सम्मान विगत 26 जनवरी 2017 को राजधानी रायपुर के पुलिस परेड मैदान में आयोजित गणतंत्र दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में प्रदेश के राज्यपाल श्री बलरामजी दास टंडन द्वारा प्रदान किया गया था।
ज्ञातव्य है कि कुमारी लक्ष्मी यादव ने दो अगस्त 2016 को तीन बदमाशों द्वारा अपहरण किए जाने के बाद अपनी सूझ-बूझ और बहादुरी से उनके चंगुल से निकलने में कामयाबी हासिल की और पुलिस की सहायता लेकर आरोपियों को गिरफ्तार करवाया। इस साहसिक कदम पर उन्हें राज्य वीरता पुरस्कार से नवाजा गया और अब अगले माह 26 जनवरी को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी उनको सम्मानित करेंगे। राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए लक्ष्मी का चयन होने पर छत्तीसगढ़ राज्य बाल कल्याण परिषद के महासचिव डॉ. अशोक त्रिपाठी, संयुक्त सचिव श्रीमती इंदिरा जैन ने भी बधाई दी है। परिषद की कार्यकारिणी के सदस्य श्री अजय त्रिपाठी ने बताया कि कुमारी लक्ष्मी यादव राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार ग्रहण करने और गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय समारोह में शामिल होने 16 जनवरी को नई दिल्ली जाएंगी। उनके नई दिल्ली प्रवास और आवास आदि की पूरी व्यवस्था भारतीय बाल कल्याण परिषद द्वारा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *