मुख्यमंत्री ने नया रायपुर में पंजाब नेशनल बैंक के रायपुर मंडल कार्यालय के नवीन भवन का किया लोकार्पण

0

JOGI EXPRESS

रायपुर : मुख्यमंत्री ने नया रायपुर में पंजाब नेशनल बैंक के रायपुर मंडल कार्यालय के नवीन भवन का किया लोकार्पण

रायपुर, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज यहां नया रायपुर के सेक्टर 24 में पंजाब नेशनल बैंक के रायपुर मंडल कार्यालय के लगभग 12 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित नवीन भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने इसके लिए पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंधन को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह खुशी का अवसर है जब मुझे नया रायपुर के पहले बैंक का लोकार्पण का अवसर प्राप्त हुआ है। अब नया रायपुर में बैकिंग सुविधाओं का लाभ भी तेजी से मिलेगा। उन्होंने कहा यह पूर्णतः स्वदेशी बैंक है। इस बैंक की शुरूआत महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय श्री लालाराजपत राय ने की थी। बैंक ने स्थापना के बाद से तेजी से बैकिंग सुविधाओं का विस्तार किया और इसकी 112 से ज्यादा शाखाएं कार्यरत हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा – मुझे खुशी हुई कि पंजाब नेशनल बैंक की प्राथमिकता में, प्रदेश के वन क्षेत्र के गांव, किसान है। बैंक द्वारा प्रदेश के ग्रामीणों के प्रशिक्षण के कार्य किए जा रहे है और उन्हें विभिन्न शासकीय योजनाओं के तहत ऋण प्रदान किए जा रहे हैं। यह बैंक द्वारा किए जा रहे कार्पोरेट सामाजिक दायित्व के तहत कार्याें का उत्कृष्ट उदाहरण है। उन्होंने कहा कि नया रायपुर में तेजी से सुविधाओं का विस्तार हो रहा है। यहां राष्ट्रीय स्तर के शिक्षण संस्थान, छह हजार से अधिक आवासीय मकान, मंत्रालय, संचालनालय, जंगल सफारी सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध है। साथ गोल्फ कोर्स का निर्माण भी जल्द पूर्ण हो जाएगा।
विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आर्थिक क्रांति का आव्हान किया है। इसमें बैंकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। केशलेस ट्रांजेक्शन सहित अन्य आर्थिक गतिविधियों और मुद्रा योजना सहित विभिन्न केन्द्रीय योजनाओं में पंजाब नेशनल बैंक की अग्रणी भूमिका है। कार्यक्रम को पंजाब नेशनल बैंक के कार्यपालन निदेशक श्री राम एस संगापुरे ने सम्बोधित किया और पंजाब नेशनल बैंक द्वारा किए जा रहे गतिविधियों की जानकारी दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने भारतीय डाक विभाग के विशेष आवरण का विमोचन किया। उन्होंने बारनवापारा के विस्थापित ग्राम लाटादादर के 63 ग्रामीणों को पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से एक-एक लाख रूपए का ऋण प्रदान किया और किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड, 19 हितग्राहियों को बैटरी चलित रिक्शा, स्टेण्डप योजना के तहत एक हितग्राही को 20 लाख रूपए का ऋण स्वीकृति पत्रक प्रदान किया। कार्यक्र में नया रायपुर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री मुकेश बंसल, मंडल प्रमुख श्री राजीव खेडा, श्री बलदेव सिंह भाटिया, अंचल प्रबंधक श्री विशेष श्रीवास्तव और पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed