कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए वैक्सीनेशन जरूरी : गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू

0

सभी पात्र लोगों से टीका लगवाने की अपील
रायपुर, 28 अप्रैल 2021/ गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने कोरोना महामारी संक्रमण से सुरक्षा के लिए वेक्सिनेशन को जरूरी बताते हुए सभी पात्र लोगों से टीका लगवाने की अपील की है।
उन्होंने कहा है कि वेक्सिनेशन से ही बचाव संभव है। उन्होंने 45 वर्ष से अधिक और एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों से वेक्सीन के दो डोज लगवाने और अपने परिवार के जीवन को सुरक्षित करने की अपील की है।उन्होंने कहा है कि कोरोना से घबराएं नहीं, बचाव ही इसका इलाज है। इसके लिए अनिवार्य रूप से मास्क लगाएं। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर ना जाएं। हाथों को नियमित रूप से साबुन से धोएं या सैनिटाइजर का प्रयोग करें। 2 गज की दूरी बनाए रखें।
गृह मंत्री ने लोगों से अपील की है कि कोरोना के लक्षण जैसे तेज बुखार, खांसी, जुकाम, गले में खराश, सांस लेने में तकलीफ, तेज सर दर्द, शरीर में दर्द, आंखों में तकलीफ, स्वाद या गंध का चला जाना, दस्त लगना, त्वचा पर दाने या उंगलियों पर चुभन, लालिमा जैसे लक्षण होने पर जिला मुख्यालयों में स्थापित कंट्रोल रूम से संपर्क करें, डॉक्टर से सलाह लें और होमआइसोलेशन में रहकर शासन द्वारा निर्धारित दवाओं का सेवन करें। दवाइयों के साथ नियमित 8 घंटे की नींद ले, 45 मिनट व्यायाम-योगा करें। 4 से 5 लीटर गुनगुना पानी पीएं, भाप लें और ऑक्सीजन एवं तापमान की
जांच करते रहें।ऑक्सीजन लेवल कम होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *