न ढक्कन न दरवाज शौचालय अब जाये कैसे :एस ई सी एल की अनदेखी से हो सकती है बड़ी दुर्घटना

0

JOGI EXPRESS

सार्वजनिक शौचालयों की हालत हुई जर्जर, शौचालय नहीं रहा उपयोग करने की स्थिति में 

शौचालय में नहीं है गेट एसईसीएल की अनदेखी से बड़ी दुर्घटना की आशंका 

चिरमिरी,दामोदर दास  । एसईसीएल चिरमिरी के वॉर्ड क्रमांक 15 के  सार्वजनिक शौचालय की हालत पूरी तरह जर्जर हो चुकी है। जिससे  लोगो को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।  शहर का  हृदय स्थल कहा जाने वाला हल्दीबाड़ी के में सार्वजनिक शौचालय एस ई सी एल के द्वारा बनवाया गया था ,परन्तु देखभाल के अभाव में अब वही शौचालय जर्जर हालत में पहुँच गया है अब जगह  जगह से  दरारे और  सीमेंट गिर रही है ,अब तो इस तरफ जाना भी  दूभर हो गया है।  पिछले 20 वर्षों से यहाँ के सार्वजनिक शौचालय की हालत जीर्ण-शीर्ण की अवस्था में देखी जा रही है।  शौचालय के अंदर बने बाथरूम का दरवाजा पूरी तरह से टूट गया है,  बाथरूम के अंदर का पेन भी पूरी तरह से जर्जर हालत में है।  सेफ्टिक टैंक के अंदर ढक्कन भी नहीं है, जिससे की उसके अंदर निकलने वाली गन्दगी की बदबू से लोगो का जीना दूभर हो गया है। जिससे  मच्छर व मक्खियों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है।
अनेकों बीमारियां होने की संभावना है,  सेफ्टिक टैंक में ढक्कन न होने की वजह से आस-पास खेलने वाले  बच्चो के टैंक में गिरने की आशंका हमेशा बनी रहती है. सूत्रों की माने तो अब शौचालयों में  एसईसीएल सफाई कर्मी भी साफ़-सफाई करने नहीं आते है
 ऐसा नहीं है, की एसईसीएल के अधिकारी , कर्मचारियों को  टूटे हुए दरवाजे व जर्जर सेफ्टिक टैंक की जानकारी नहीं है, बल्कि जानकारी होने के प्रश्चात  अधिकारी  कर्मचारी कमीशन वाली कार्यशैली में कुंभकर्ण नींद से जगाना ही नहीं चाहते। जिसके आज सार्वजनिक शौचालय उपयोग करने हेतु बचा ही नहीं। स्थानीय नागरिको के अलावा बाहर से भी आये लोग शौचालय की तरफ़ जाते तो ज़रूर है, परन्तु टूटे हुए दरवाज़े व जर्जर सेफ्टिक टैंक को देख कर   वापस  चले जाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed