जिला पंचायत सीईओ आकाश छिकारा ने ली समय सीमा की बैठक

0

लंबित प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करने के दिए निर्देश

सूरजपुर : कलेक्टर रणबीर शर्मा के निर्देष पर आज जिला पंचायत सीईओ आकाश छिकारा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने सभी विभाग के लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए लंबित प्रकरण को समय सीमा में निराकरण करने के निर्देष दिए। बैठक में वनमंडलाधिकारी डी.आर. साहू, अपर कलेक्टर एस.एन.मोटवानी, संयुक्त कलेक्टर शिव कुमार बनर्जी, भैयाथान एसडीएम प्रकाश सिंह राजपूत, सीएमएचओं डाॅ. आर.एस. सिंह और समस्त विभागों के प्रमुख उपस्थित थे।
जिला पंचायत सीईओ आकाश छिकारा ने कोविड वैक्सीनेशन की जानकारी जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से ली जिसमें उन्होंने 60 से अधिक उम्र वाले नागरिकों का टीका लगने के संबंध में अवगत हुए तथा सभी सीएमओ को 100 लक्ष्य के आधार पर वार्डवार सूची बनाकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्रदाय करने के निर्देष दिये। उन्होंने सभी सीएमओ को टीका लगने के समय, स्थल एवं दिनांक तय कर सभी वार्ड में माइक से एलाउन्स कराने कहा है। उन्होंने कोविड-19 से बचने के लिए मास्क पहनने के लिए चलाए जा रहे अभियान की भी जानकारी ली एवं मास्क नहीं पहनने वालों का चालान काटने का रिपोर्ट समय पर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

जिला पंचायत सीईओ ने सभी विभाग के लंबित पेंशन प्रकरण की जानकारी ली तथा लंबित प्रकरण को त्वरित निराकरण करने के निर्देष दिये। उन्होंने आदर्श अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए बनाये जा रहे भवनों, शिक्षक एवं गैर शिक्षकीय भर्ती प्रक्रियाओं की जानकारी ली तथा भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देष दिये। उन्होंने शासन की महत्वकांक्षी गोधन न्याय योजना कार्यो की प्रगति का जानकारी ली तथा संबंधित कृषि, उद्यान, रेशम, वन विभाग, स्कूल एवं महिला एवं बाल विकास विभाग को समय में वर्मी कम्पोस्ट खरीदी करने के निर्देश दिये तथा उन्हें प्रविष्टि करने भी कहा।

उन्होंने वन अधिकार पत्र के पात्र-अपात्र हितग्राहियों के लंबित प्रकरण से अवगत हुए एवं नियमानुसार कार्यवाही करते हुए लंबित प्रकरणों का निराकरण करने के लिए कहा। सीईओ ने स्वास्थ्य विभाग से मुक्तांजली वाहन व्यवस्था की जानकारी लेते हुए आवश्यक व्यवस्था करने कहा जिससे परिजनों को शव ले जाने में किसी प्रकार की परेशानी न हो व्यवस्था सुनिश्चित करने निर्देश दिये। रेडक्रास सोसायटी में चेयरमेन पद के लिए चुनाव प्रक्रिया के संबंध में सीएमएचओ से जानकारी ली एवं चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराने कहा है।
उन्होंने अग्रणी बैंक प्रबंधक से जिले में संचालित बैंक से ऋण माफ संबंधी प्रकरण, किसान क्रेडिट कार्ड, फर्जी एवं ठगी प्रकरण जैसे गंभीर विषयों की जानकारी ली एवं आवष्यक कार्यवाही करते हुए त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये।
उन्होंने ने खनिज विभाग से रेत खनन करने एवं अवैध रूप से वसूली की कार्यवाही करने की जानकारी ली तथा अवैध तरीके रेत खनन करने वालों पर कार्रवाई करने कहा है।

उन्होंने संबंधित विभाग प्रमुखों को लोक सेवा केन्द्र, मुख्यमंत्री जनचैपाल, पीएम पोर्टल, जनषिकायत सहित अन्य लंबित प्रकरणों पर विशेष ध्यान देते हुए समय-सीमा पर निराकरण करने के निर्देष दिये हैं। सीईओ ने जल जीवन मिशन के कार्य की समीक्षा की जिस पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के मुख्य अभियंता ने जल जीवन मिषन योजना को पूरे जिला स्तर पर लागू करने की बात कही और बताया इसके अंतर्गत 39 योजनाएं हैं लक्ष्य के अनुरूप प्रत्येक गांव, स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में शत् प्रतिषत पानी उपलब्ध कराना हैं। इस संबंध में सीईओ आकाष छिकारा ने कहा कि नियमानुसार टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ करते हुए सभी ग्रामों का उचित सर्वे कर सभी ग्राम पंचायत में काम करना प्रारंभ करने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed