खैरा ग्राम पंचायत में लालटेन युग मे रहने को मजबूर ग्रामवासी,जंगली जानवरों का बना रहता है भय

0

मामला ग्राम पंचायत के आश्रित ग्राम मोखापारा का,तीन महीने से बंद पड़ा है सोलर प्लांट

सुरजपुर : ओड़गी के दूरस्थ वनांचल क्षेत्र के ग्राम पंचायत खैरा के आश्रित ग्राम मोखापारा में क्रेडा विभाग द्वारा विद्युत व्यवस्था हेतु सोलर पावर प्लांट स्थापित किया गया था जो विगत तीन महीने से बंद पड़ा हुआ है
जिस कारण ग्राम पंचायत खैरा के ग्रामीण आज इस आधुनिक युग मे भी जंगली जानवरों के डर मनमस्तिष्क में बनाये हुए लालटेन के सहारे जीवन यापन करने को मजदूर है।

गौरतलब है की ग्राम पंचायत खैरा के आश्रित ग्राम मोखा पारा में लगभग 45 घरों में तीन महिने से अंधेरा छाया हुआ है । ग्रामीणजन आज भी लालटेन युग में जीवन जीने के लिए मजबूर हैं। छत्तीसगढ़ शासन की प्रमुख योजना सौभाग्य योजना के अंतर्गत हर घर में बिजली पहुंचाना है लेकिन इसके बावजूद भी लाइट नहीं होने के कारण जंगली जानवरों का भय हमेशा बना रहता है तथा बच्चों की पढ़ाई एवं स्वास्थ्य व्यवस्थाएं भी प्रभावित हो रही हैं ।वहीं क्षेत्र में जंगली हाथियों का भी आना जाना लगा रहता है जिस कारण ग्रामीणों को हमेशा कोई अनहोनी ना हो जाए डर भी बना रहता है।

इस संबंध ग्राम पंचायत खैरा के जनप्रतिनिधि व ग्रामीण श्याम सिंह, शंकर सिंह, ललन सिंह, मोहन सिंह, हरीप्रताप सिंह ,जगप्रसाद ने बताया की सोलर लाइट के सुधार हेतु पूर्व में ग्रामीणों द्वारा जिला प्रशासन एवं क्रेडा विभाग के जिला अधिकारी, संभागीय अधिकारी को मौखिक व लिखित में सूचना दिया जा चुका हैं लेकिन आज दिनांक तक किसी भी प्रकार की सुधार हेतु कोई भी कार्यवाही नहीं की गई है।
वहीं ग्रामीणों ने यह भी बताया की क्रेडा विभाग के नए जिला प्रभारी सुजीत श्रीवास्तव द्वारा बैटरी उठवा लिया गया है बैटरी ले जाने के कारण प्लांट बंद पड़ा हुआ है।

बिहारपुर क्षेत्र के कई गाँवो में क्रेड़ा विभाग के लचर व्यवस्था के कारण छाया है अंधेरा

चांदनी बिहारपुर क्षेत्र अंतर्गत लगभग कई गांवों में विद्युत लाइट नहीं है जिस कारण शासन प्रशासन द्वारा गाँवो को उजाला करने के लिए सोलर पावर प्लांट लगाकर विद्युत व्यवस्था की गई है लेकिन विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों के उदासीनता के कारण सही देखरेख एवं रखरखाव कार्य नही किया जा रहा है जिस कारण ही सोलर व्यवस्था पूर्ण रूपेण ठप्प पड़ा हुआ है।

वहीं ग्रामीणों ने तत्काल जिला कलेक्टर से अपील करते ग्रामीणों के हित में सोलर प्लांट को सुधार कराने की मांग की है।

इस बारे मे क्रेडा विभाग के जिला प्रभारी सुजीत श्रीवास्तव से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मेरे पदस्थापना से पूर्व मोखापारा में लगे सोलर प्लांट के बैटरी का उठाव विभाग द्वारा करवाया गया था ।खैरा में वर्तमान स्तिथि में सभी घरों में होम लाइट लगा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed