जिले में पूरे मार्च माह में च्वाॅइस सेंटर में बनेगा मुफ्त में आयुष्मान कार्ड

0

सूरजपुर : प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवम डाॅ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजनांतर्गत अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभ देने के उद्देष्य से केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा आयुष्मान अभियान का क्रियान्वयन 01 से 31 मार्च तक किया जा रहा है। शासन के निर्देषानुसार जिले के च्वाॅइस सेंटरों में हितग्राहियों को निःषुल्क आयुष्मान कार्ड उनकी पात्रता के आधार पर बनाकर दिया जायेगा।
बीपीएल व प्राथमिकता वाले राषन कार्डधारी परिवारोें को प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये तक की चिकित्सा सुविधा एवं ज्ञान हो कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्या योजना और डाॅ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजनांतर्गत बीपीएल एवं प्राथमिकता वाले राषन कार्ड में प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये एवं सामान्य राषन कार्डधारी परिवारों को 50 हजार रूपये तक की मुफ्त चिकित्सा सुविधा राज्य के किसी भी पंजीकृत निजी एवं शासकीय चिकित्सालयों में प्रदान की जाती है।
च्वाॅइस सेंटर में निःषुल्क बनेगा आयुष्मान कार्डः-
अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभ दिलाने के उद्देष्य से शासन के द्वारा आयुष्मान अभियान का शुभारंभ किया गया है, जिसमें जिले के समस्त च्वाॅइस सेंटरों के द्वारा हितग्राहियों को निःषुल्क आयुष्मान भारत का कार्ड बनाकर दिया जाएगा। कार्ड बनवाने के लिए हितग्राहियों को राषन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाईल नंबर सहित च्वाॅइस सेंटरों में जाना होगा। च्वाइस सेंटर के द्वारा हितग्राहियों को उनकी पात्रता के आधार पर आयुष्मान कार्ड निःषुल्क बनाया जाएगा। अभियान के दौरान च्वाइस सेंटरों पर सर्वप्रथम हितग्राहियों को कागज में आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाएगा, कुछ दिनों उपरांत च्वाॅइस सेंटर के केंद्रीय कार्यालय से इन हितग्राहियों के प्लास्टिक कार्ड संबंधित च्वाइस सेंटर को प्रेषित किए जायेंगे।
च्वाॅइस सेंटर द्वारा प्लास्टिक कार्ड प्राप्त होने की सूचना हितग्राहियों को दी जाएगी। हितग्राही च्वाॅइस सेंटर से ही पुनःबायोमेट्रिक अथेंटीकेषन उपरांत पीभीसी आयुष्माान कार्ड प्राप्त कर सकेंगे।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिले के लोगो से अपील करते हुए कहा है कि समस्त हितग्राही अभियान के अंतर्गत कार्ड बनवा लें। अधिक जानकारी के लिए जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सूरजपुर या टोल फ्री नंबर 104 में संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed