भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रहा ओड़गी नवाटोला पहुँच मार्ग , अधिकारी भी बने है मूकदर्शक

0

क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियो ने कई बार दिया ज्ञापन ,आवेदन लेकिन परिणाम तस का तस

सुरजपुर : भ्रष्टाचार की हदे किस तरह पार कर निर्माण कार्य होता है यदि किसी आम जनमानस को देखना है तो वे ओड़गी ब्लॉक में जाकर बड़ी ही आसानी से देख देख सकते है ।
जी हाँ हम बात कर रहे है वर्तमान में निर्माण हो रहे ओड़गी से बिहारपुर नवाटोला पहुच मार्ग की जिसमे सड़क ठेकेदार द्वारा सारी सीमाओं को लांघ कर व्यापक पैमाने पर खुले आम अनियमत्तता के साथ भ्रष्टाचार किया जा रहा ।ताज्जुब की बात तो यह है कि इतने लंबे सड़क के निर्माण कार्य मे निर्माण मे लगे मजदूरों के अलावे ठेकेदार का कोई भी जिम्मेदार कर्मचारी ,व्यक्ति मौके पर उपस्थित नही रहता और न ही विभाग से सम्बंधित ही कोई अधिकारी कर्मचारी का कभी इस सड़क निर्माण कार्य मे दर्शन होता है ।

एक तरफ तो शासन द्वारा आज जनता के हित को देखते हुए ओड़गी से बिहारपुर नवटोला तक उक्त सड़क का निर्माण कराया जिसमे कई पुल पुलिया के साथ सीसी रोड भी है वहीं दूसरी तरफ ठेकेदार द्वारा शासन की मंशा पर पानी फेरा जा रहा है ।ठेकेदार द्वारा शासन द्वारा निर्धारित मापदंडो को ताक पर रखकर मनमानी तरीके से निर्माण कार्य कराया जा रहा है।

पुराने पुलिया को ही कर दिया गया जीर्णोधार

सड़क ठेकेदार द्वारा पुराने पुलियों को ही आवश्यतानुसार तोड़ ताड़ के जीर्णोधार कर नया का रूप दे दिया गया है जबकि उक्त पुलियों को नए स्तर से बनाना था और यह ज्यादा दूर जाकर नही बल्कि
पालदनोली ग्राम के आगे के ही पुलियों को देखने से ही स्पष्ट हो जाएगा की ठेकेदार द्वारा किस पैमाने पर भ्रष्टाचार किया गया है इन। जीर्णोधार किये जा रहे पुलियों में निर्धारित मापदण्डो का पालन ठेकेदार द्वारा नही किया गया है ।
जब हमारी टीम ने मौके पर कार्य कर रहे मजूदर से बात की तो उसने बताया गया 3 तगाड़ी सीमेंट में 15 तगाड़ी बालू और अंदाजन गिट्टी मिलाया जा रहा है ,ठेकेदार द्वारा जो बोला गया है उसी के अनुसार काम कर रहे है ।साथ ही ठेकेदार द्वारा सड़क के बगल में जो डायवर्शन दिया गया है उसका भी बहुत बुरा हाल है, उसमे मुरुम के जगह मिट्टी डाल कर डायवर्शन बनाया गया है जिसमे बिना मौसम बारिस होने पर बहुतायत कीचड़ हो जाता है जिसमे आने जाने वाले राहगीरों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है ।

सड़क निर्माण कार्य मे नही लगाया गया है सांकेतिक चिन्ह

सड़क ठेकेदार द्वारा ओड़गी से बिहारपुर नवाटोला के बीच मे कराए जा रहे सड़क निर्माण में
कहीं पर सांकेतिक चिन्ह नही लगाया गया है जिसकारण आये दिन दुर्घटनाएं होते रहती है ।कहीं कहीं पर तो सड़क में अंधा मोड़ है वहां पर भी सड़क ठेकेदार द्वारा सड़क के बगल के साइड सोल्डर के लिए खुदाई किया गया है जिसमे बाइक सवार आये दिन गिरते पड़ते रहते है । यही हाल पुल पुलियों के डायवर्शन का भी है ,किसी भी पुल पुलिया निर्माण कार्य में सांकेतिक चिन्ह नही लगाया गया जिसमें भी आएदिन आने जाने वाले राहगीर दुर्घटना का शिकार होते रहते है।

सिर्फ अपने स्वार्थ के लिए सीसी रोड निर्माण में लगाया सांकेतिक बोर्ड

ठेकेदार द्वारा सीसी रोड निर्माण में दोनों तरफ सांकेतिक बोर्ड लगाया है जिसे भी बैर के कांटो से ढक दिया गया है साथ ही सीसी रोड के बगल में भी बोरियो में बालू भरकर रखा गया है जिसे देखकर कोई भी अंदाजा लगा सकता है की ठेकेदार को किस कदर अपने नफ़ा -नुकसान की चिंता बनी हुई है।इसके पीछे सोच यही दिख रही है यदि नए बने हुए सीसी रोड में कोई भी भारी वाहन चलेगा तो रोड पूर्ण रुप से क्षतिग्रस्त हो जाएगी लेकिन वहीं सड़क ठेकेदार को इस रास्ते आनेजाने राहगीरों की चिंता नही है तभी तो सीसी रोड को छोड़कर शेष लगभग 65 किलोमीटर की रोड में कही भी सांकेतिक चिन्ह नही लगाया गया है ।

सड़क में पड़ा है बोरियो का लम्बा कतार

सड़क ठेकेदार द्वारा पूर्व में बने सीसी रोड में ही सीमेंट की बोरियो में बालू भरकर रखा गया जो भी दुर्घटनाओं को न्योता देते रहे है ।और यह किसी एक स्थान पर नही रखा गया है बल्कि लगभग 4 से 5 किलामीटर की दूरी तक रखा गया है ।यदि इन स्थानों पर एक साथ यदि एक बड़ी गाड़ी और एक बाइक भी आ जाये तो निकल पाना बड़ा मुश्किल हो जाता जो कि वाहन चालकों के परेशानियों का सबब बन गया है ,वही इन बोरियों के कारण साइड लेने- देने के चक्कर मे कितने बाइक सवार चोटिल भी हो चुके है ।

साइड सोल्डर में भी भारी अनियमितता

सड़क ठेकेदार द्वारा निर्माण कराए जा रहे सड़क के किनारे साइड सोल्डर में भी व्यापक पैमाने पर अनियमितता की जा रही है ।ठेकेदार द्वारा साइड सोल्डर में भी सिर्फ साधारण धूल टाइप के मिट्टी का भराव किया जा रहा है।

कई बार दिया गया ज्ञापन लेकिन कार्यवाही शून्य:–

सड़क निर्माण के गुणवत्ता को लेकर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियो एवम ग्रामीणों द्वारा सड़क निर्माण होने से अब तक कई बार जिले कलेक्टर , एसडीएम तहसीलदार सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को दी गयी लेकिन आजतक किसी भी ज्ञापन,आवेदन पर कोई कार्यवाही ही सामने आ सकी है और न ही आजतक कोई जांच ही करने पहुँचा है जिससे भी सभी आक्रोशित है।

वहीं जानकारों ने बताया की सड़क पहुँच मार्ग ऐसिया का सबसे लंबा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का सड़क है जिसकी लम्बाई 70.60 किमी है जो की छत्तीसगढ़ से मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश की सीमा को जोड़ता है ।इस सड़क की हालत बहुत ही जर्जर हो चुकी थी जिसको शासन के द्वारा लगभग 3917.16 लाख रुपये की मोटी रकम देकर स्वीकृत किया गया ताकि सड़क निर्माण गुणवत्तापूर्ण हो लेकिन सड़क ठेकेदार द्वारा जिस तरीके से निर्माण कार्य कराया जा रहा है उसे देखकर ऐसा लगता है की सिर्फ सड़क को काला करने का ही इरादा ठेकेदार है । क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियो ने जो घटिया सड़क निर्माण को लेकर जो आवेदन दिए है वह सिर्फ एक कागज तक ही कार्य सिमट कर रह जाएगा ।रोड भी बनते ही उखड़ जाएगा जिसका खामियाजा हम सभी क्षेत्रवासियो को भुगतना पड़ेगा ।

उग्र आंदोलन को है तैयार :—

बात करे इस सड़क की भौगोलिक स्थिति में 30 से 35 किलोमीटर तक पूरा जंगल है जहाँ पर न पीने को पानी है न ही कोई मूलभूत सुविधाये है । सड़क जर्जर मार्ग होने के कारण अनगिनत दुर्घटनाये घटित हो चुकी है साथ ही कितनी जाने जाने भी चुकी है ।वर्तमान स्तिथि में रास्ता खराब होने के कारण बिहारपुर छेत्र से ओड़गी पहुचने 65 किमी का सफर तय करने में लगभग 3 से चार घंटे लगता है।
सड़क निर्माण होने को देख क्षेत्रवासियों को एक उम्मीद है जगी थी की अब उनका सड़क बन रहा रहा है जिससे अब उनको आवागमन करने में परेशानी नही होगी साथ ही स्वास्थ्य सुविधाएं व अन्य मूलभूत सुविधाएं समय पर उपलब्ध भी होगा किन्तु जब इस रास्ते से आने जाने बुद्धजीवियों को दिखा की सड़क ठेकेदार के द्वारा गुणवत्ताविहीन कार्य कराया जा रहा है तब उनके द्वारा स्थानीय व क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियो को इसकी जानकारी दी गयी ।जनप्रतिनिधियो ने भी मौके पर जाकर वस्तुस्थिति स्थिति को देखा और निर्माण कार्य मे सुधार हेतु कई बार प्रयास किया किन्तु स्तिथि जस की तस ही बनी हुई है अंततः उनके द्वारा मीडियो को इस मामले से अवगत कराया गया साथ ही उनके द्वारा कहा गया की ठेकेदार द्वारा सड़क निर्माण कार्य की जल्द ही सुधार करते हुए गुणवत्ता पूर्ण नही कराया गया तो इस सड़क के खातिर उग्र आंदोलन करने को भी तैयार है।

सड़क निर्माण में सांकेतिक चिन्ह सीसी रोड में लगा है यदि कम है तो और भी लोहे का कल लग जायेगा।साइड सोल्डर में अच्छे स्तर का मिट्टी भराव करना है।सीसी रोड से बोरियो को हटाने के लिए ठेकेदार को बोलता हूं । गुणवत्ता के सम्बंध में मौके पर जाकर देखता हूँ।

ए. ई .अंसारी
अनुविभागीय अधिकारी
पीएमजीएसवाई ओड़गी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed