प्रेमनगर में बच्चों के बुद्धिलब्धि में गुणात्मक सुधार करने सरल कार्यक्रम हुआ सम्पन्न

0

सुरजपुर: राज्य शासन ने छात्रों को मेधावी बनाने हर सम्भव कोशिश करती है। ताकि राज्य में गुणयुक्त शिक्षा प्रदान की जा सके। इसी तारतम्य में विभाग कर द्वारा राज्य के हर ब्लॉक के समन्वयकों को ट्रेनिंग देकर समस्त संकुलों के शिक्षकों को पांच दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन कराया जाना था। इसी कड़ी में जिला सूरजपुर के विकास खण्ड प्रेमनगर में भी इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका समापन संकुल चन्दननगर एवं तारा के संयुक्त प्रशिक्षण हायर सेकेंडरी स्कूल चंदननगर में हुआ। इस कार्यक्रम में प्रेमनगर विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी आलोक कुमार सिंह एवं विद्यालय प्राचार्य रामनारायण चंद्रा की उपस्थिति रही।

बीईओ सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक इमारत के नींव के रूप में कार्य कर रहे हैं यदि यह नींव मजबूत होगा तो परिवार व देश के लिए अच्छा होगा। छोटे छोटे बच्चों का स्तर कैसे ऊपर उठाया जा सके इसीलिए एक योजना के तहत सरल कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें हम अपने विद्यालय के बच्चों कर स्तर को जान सके। विद्यालय में हमारा उद्देश्य पढ़ाई के साथ साथ बच्चों का मूल्यांकन करना भी होता है तभी हम उन नौनिहाल छात्रों को उनके लक्ष्यों तक पहुंचा सकते हैं।आगे सिंह ने कोरोना काल में मोहल्ला क्लास का धैर्य के साथ आयोजन करने के लिए सभी शिक्षकों को बधाई दी। सरल कार्यक्रम के मास्टर ट्रेनर चंदननगर संकुल के कमलेश्वर यादव और संकुल तारा से ठाकुर सिंह थे जिन्होंने।
इस कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षकों के समक्ष शिक्षा के बारीकियों के बारे में विस्तृत चर्चा किये। इसमें छात्रों के स्तर अनुसार उनको लाल, नीला और हरा घर के माध्यम से योजना बनाकर उनके बुद्धिलब्धि को बढ़ाया जाना है। कोरोना काल कर बाद ऑफलाइन इस कार्यक्रम से शिक्षकों के अंदर नई ऊर्जा का संचार हुआ। इस कार्यक्रम का आयोजन नवापाराकलां और संकुल कोटेया में भी आयोजन किया गया जहाँ बीईओ के साथ सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारी प्रताप पैंकरा और ब्लॉक परियोजना अधिकारी रमेश जायसवाल की उपस्थिति रही।

पढ़ई तुँहर दुआर के ब्लॉक मीडिया प्रभारी कृष्ण कुमार ध्रुव ने कहा विकास खण्ड के सभी शिक्षकों के द्वारा कोरोना काल में अपनी दक्षता और धैर्यता का परिचय देते हुए बेहतर काम कर सभी छात्रों तक शिक्षा पहुंचाएं हैं। मोहल्ला क्लास के साथ सभी शिक्षकों के द्वारा ऑनलाइन क्लास लगातर संचालित हुई है।

इस कार्यक्रम में दोनों संकुल के शिक्षकों में तारा संकुल से सर्वेश्वर सिंह, सुनील कुमार निकुंज, बुधमान सिंह सर्वटे, अजीत कुमार तिर्की, खेलसाय सिंह, विकास खलखो, अमरजीत सिंह, अशोक कुमार तिवारी, उर्मिला सिंह,हिरमनिया सिंह, मनिया सिंह, पदमा दास, ज्योति सिंह,सुलेखा सिंह, अनुकंपा साहू, अनिमा एक्का, रमेश कुमार सर्वटे,संकुल चंदननगर से ओमप्रकाश साहू, मदन सिंह, पवन सिंह, अकुर सिंह मरकाम, इलिसिबा तिर्की, निर्मला बघेल, शिखा मेश्राम, उर्मिला सिंह, गणेश प्रताप, कैलाश साहू, घरभरन सिंह, पुरुषोत्तम साहू, घरभरन सिंह मार्को, ललिता सिंह आदि शिक्षक शिक्षिका उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *