कलेक्टर और एसपी ने लगाया कोरोना का टीका, कलेक्टर ने कोरोना से बचाव हेतु जागरुकता अभियान में किये हस्ताक्षर

0

जगदलपुर, 09 फरवरी 2021। कोरोना वायरस से बचाव के लिए बस्तर जिले में टीकाकरण अभियान जारी है। मंगलवार को बस्तर कलेक्टर, एसपी सहित प्रशासनिक अधिकारियों ने महारानी अस्पताल के टीकाकरण केंद्र में कोरोना टीका लगवाया। जिले में अभी वैक्सीन का पहला डोज लगाया जा रहा है। इस दौरान कलेक्टर ने स्वास्थ्य अधिकारियों से प्रथम चरण में किये गए टीकाकरण की जानकारी भी ली। उन्होंने यहां कोरोना से बचाव के लिए हस्ताक्षर जागरुकता अभियान में हस्ताक्षर भी किये।

बस्तर जिले में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान की शुरूआत की गई है। प्रथम चरण में हेल्थ वर्करों को टीका लगाने के बाद अब राजस्व और पुलिस विभाग के फ्रंटलाईनर्स का टीकाकरण किया जा रहा है। इससे पहले जिले के सीएमएचओ सहित अन्य डाक्टर्स व स्टाफ को कोविशील्ड वैक्सीन का पहला डोज लगाया जा चुका है। वहीं, मंगलवार को कलेक्टर रजत बंसल, एसपी दीपक झा और डिप्टी कलेक्टर दीप्ती गौते ने टीका लगवाया है।

कलेक्टर रजत बंसल ने वर्तमान में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण को प्रभावी उपाय बताते हुए कहा, “कोरोना टीका लगवाने के बाद उनका स्वास्थ्य पूरी तरह ठीक है और किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई है। उन्होंने जिलेवासियों को स्वयं और परिवार की सुरक्षा के लिए टीका लगाने और कोरोना को हराने की अपील की”।

सीएमएचओ आर.के.चतुर्वेदी ने बताया, “जिले में स्वास्थ्य अधिकारियों के द्वारा निर्धारित टीकाकरण केन्द्रों में पहुंचकर निरीक्षण किया जा रहा है। इसके अलावा सभी केंद्र प्रभारियों को टीकाकरण केंद्र में कोविड नियमों का पालन करते हुए टीके लगाने का निर्देश दिये गये है। उन्होंने टीका लगवाने वाले लाभार्थियों से अपील की है कि अपनी बारी आने पर स्वेच्छा से टीकाकरण केंद्र पहुंचकर टीका लगवाएं। टीका लगवाने के बाद टीकाकरण केन्द्र में आधा घंटा डॉक्टरों की निगरानी में रूके रहें और उनकी अनुमति के बाद प्रस्थान करें”।

28 दिनों के अंदर सेकंड डोज जरूरी
जिला टीकाकरण अधिकारी सी.आर.मैत्री ने बताया ‘’कोविड वैक्सीन दो चरणों में लगाई जा रही है। पहली डोज लगने के 28 दिनों के अंदर दूसरी डोज लगाई जाएगी। सेकंड डोज लेने के दो सप्ताह के अंदर आम तौर पर एंटीबाडी का सुरक्षात्मक स्तर (इम्यूनिटी) विकसित होता है। वैक्सीन लगवाने के बाद लोग लापरवाही बिल्कुल न बरते बल्कि पहले की तरह ही सुरक्षा बरतें।कोविड के टीके मेडिकल प्रोटोकॉल का पालन करते हुए लगाए जा रहे हैं। टीका लगाने के बाद हितग्राही को आधे घंटे निगरानी कक्ष में रखा जाता है। टीका लगाने में कोई शंका, डर नहीं होना चाहिए”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *