समाज की मजबूती के लिए महिलाओं को भी आना होगा आगे – गृहमंत्री

0


गृह मंत्री और वन मंत्री शामिल हुए सामाजिक सम्मेलन और लोकार्पण कार्यक्रम में

वन मंत्री ने की 20 लाख रूपए के निर्माण कार्यों की घोषणा
रायपुर, 06 फरवरी 2021/ लोक निर्माण, गृह, जेल धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व पर्यटन मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू और वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर आज कबीरधाम जिले के विकासखंड सहसपुर लोहारा के ग्राम कुरूवा में आयोजित झालिया वंश साहू समाज के सामाजिक सम्मेलन एवं लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू एवं श्री मोहम्मद अकबर माता कर्मा की पूजा-अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली के लिए कामना की और साहू समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण भी किया।

गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में व्याप्त बुराइयों को त्यागकर हम सबको मिलकर आगे बढ़ना होगा। समाज को बुराइयों से बचाना और सामाजिक समरसता बनाये रखना ही हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है। सामाज के सशक्त संगठन के लिए हमेशा महिलाओं की भागीदारी आवश्यक है। समाज के सभी लोगों को शिक्षित करना और सभी को साथ लेकर आगे बढ़ना ही समाज रूपी गंगा का मूल उद्देश्य है। साहू समाज एक सशक्त समाज के रूप में उभरकर अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है, जो पूरे समाज के लिए गौरव की बात है। गृह मंत्री श्री साहू ने कहा कि समाज के नेतृत्व की जिम्मेदारी जिसके भी ऊपर हो उसे हमेशा सबके सामने झुककर रहना चाहिए और जीवन में कभी भी घंमड और अभिमान नहीं करना चाहिए।

वन मंत्री श्री अकबर ने सामाजिक सम्मेलन में साहू समाज एवं ग्रामीणों की मांग पर विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए 20 लाख रूपए की घोषणा की। उन्होंने साहू समाज का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि भूपेश सरकार ने सत्ता में आने के बाद 36 वायदे जनता से किए थे, जिनमें 24 बडे़-बड़े वायदे पूर्ण हो चुके हैं, जिनमे कर्जा माफी, राशन कार्ड, तेन्दूपत्ता के समर्थन मूल्य में बढोत्तरी, सिंचाई कर में माफी आदि शामिल है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अन्नदाता किसानों के आर्थिक समृद्धि और उनके प्रगति और किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य दिलाने और फसल उत्पादकता में वृद्धि के उद्देश्य से प्रदेश में राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू की गई है, जिसके तहत लगभग 10 हजार रूपए प्रति एकड़ की दर से तीन किश्त मिल चुका है और चैथा किस्त करीब 31 मार्च तक किसानों के खाते में आ जाएगा। इस वर्ष भी किसानों को धान का 25 सौ रूपए प्रति क्ंिवटल के मान से अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा। वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने राशन कार्ड का जिक्र करते हुए कहा कि जिन लोगों का राशन कार्ड अभी नही बना है वह अब भी आवेदन जमा कर राशन कार्ड बनवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में होने वाली छोटी-मोटी समस्याओं का भी निराकरण किया जाएगा। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान वृक्षारोपण भी किया। समारोह में गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने साहू समाज के वरिष्ठ संरक्षक श्री रामखिलावन साहू को शाॅल व श्रीफल भेंटकर सम्मानित भी किया। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि सहित साहू समाज के वरिष्ठगण और ग्रामवासी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed