मैनपाट महोत्सव में लोक कलाकारों को मिलेगा मौका : मंत्री अमरजीत भगत

0

पंजीकृत लोक कलाकारों को संस्कृति विभाग से हर साल मिलेगा अनुदान मंत्री श्री भगत ने किया जरूरतमंदों को स्वेच्छानुदान राशि का चेक वितरित
रायपुर, 6 फरवरी 2021/खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं संस्कृति मंत्री श्री अमरजीत भगत आज सरगुजा जिले के मैनपाट जनपद के ग्राम राजापुर में आयोजित विकासखण्ड स्तरीय लोकनृत्य प्रतियोगिता में शामिल हुए। उन्होंने लोक नर्तकों को 2-2 हजार रूपए देने की घोषणा की। साथ ही 42 जरूरतमंद हितग्राहियों को अपने स्वेच्छानुदान मद से 10-10 हजार रूपए का चेक वितरित किया। मंत्री श्री भगत ने कहा कि पहले महोत्सव में स्थानीय कलाकारों को मौका नहीं मिलता था। इसलिए इस बार मैनपाट महोत्सव में लोक कलाकारों को मौका देने के लिए करमा, शैला और सुआ नृत्य का विकासखण्ड स्तरीय प्रतियोगिता रखा गया है। विकासखण्ड स्तर पर जो दल प्रथम स्थान पर आएगा उन्हें मैनपाट महोत्सव में मौका मिलेगा तथा उन्हें पुरस्कृत भी किया जाएगा। 
मंत्री श्री भगत ने कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति के संरक्षण के लिए अनेक आयोजन किए जा रहे हैं। इसीक्रम में पिछले वर्ष से राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव का आयोजन किया किया गया। उन्होंने कहा कि अपनी भाषा और संस्कृति को जानना भी है और बचाना भी है। इसके लिए युवा पीढ़ी को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों को पहचान देने के लिए प्रदेश की संस्कृति विभाग द्वारा लोक कलाकारों का पंजीयन किया जा रहा है। संस्कृति विभाग के संस्था चिन्हारी में पंजीयन होने के पश्चात लोक कलाकारों को पंजीयन नम्बर दिया जाएगा। उन्होंने कहा चिन्हारी में पंजीकृत लोक कलाकारों को संस्कृति विभाग हर साल अनुदान देगी। यह अनुदान की राशि सीधे लोक कलाकारों के बैंक खाते में जमा की जाएगी। लोक कलाकारों के पंजीयन के लिए जिलों में संस्कृति विभाग द्वारा नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिन कलाकारों का नाम संस्कृति विभाग में दर्ज होगा उन्हें लोक कलाकार के नाम से जाना जाएगा।
      इस अवसर पर मंत्री श्री भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली सरकार गरीबों के घर में राशन पहुंचाने का काम कर रही है। राज्य सरकार हितग्राहियों को खोजकर उनका नाम राशन कार्ड में जोड़ने का काम कर रही है। पिछले वर्ष नवीन राशन कार्ड बनाने  अभियान चलाया गया था और अभी भी जिन परिवारों के राशन कार्ड में त्रुटि है उसे सुधारने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अम्बिकापुर से सीतापुर तक सड़कों का जाल बिछाने का काम शीघ्र प्रारंभ होगा। चलता से हर्रामार एवं पेंट-पीडिया रोड भी अब बन जाएगा। सड़क बनने से लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed