मंत्री टीएस सिंह देव पहुँचे बैजनपाठ , अभिशाप झेल रहे ग्रामीणों के चेहरे पर दिखी मुस्कान

0

सूरजपुर: प्रदेश के पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने आज सूरजपुर जिले केओड़गी विकासखंड के ग्राम पंचायत खोहीर के आश्रित ग्राम बैजनपाठ पहुँचकर बैजनपाठ ,तेलाईपाठ लूल्ह व भुंडा के ग्रामीणों से मुलाकात किया है इसके लिए उन्होंने रायपुर से सीधे हेलीकॉप्टर के माध्यम से स्थानीय भटगांव विधायक पारसनाथ राजवाड़े के साथ पहुंच विहीनता का अभिशाप झेल रहे ग्रामीणों के बीच पहुंचकर ना केवल उनसे संवाद किया वरन मुख्यधारा से जोड़ने सभी आवश्यक गतिविधियों को पूर्ण करने कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों कर्मचारियों को आदेशित किया है ।

अपने बीच आज सरगुजा गौरव व रियासत परिवार के लोकप्रिय टी एस सिंह देव को पाकर उनकी बातों को सुनकर ग्रामीणों ने कहा कि यह एक सपना था जो आज साकार हुआ है इसके साथ ही जो निराशा का भंवर जाल था उससे बाहर निकलने और मुख्यधारा से अपने ही गांव में जुड़ने के साथ ही रोजगार के अवसरों का साकार होने का रास्ता अब उनको साफ नजर आ रहा है।

स्वास्थ्यमंत्री टीएस सिंह देव जब आज बैजनपाठ पहुचे तो उन्होंने सर्वप्रथम राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित कीया ततपश्चात मंच पर न जाकर ग्रामीणजन जिस स्थान पर बैठे थे वहां पर स्वम जाकर बैजनपाठ ,लूल्ह ,तेलाईपाठ,भुंडा के ग्रामीणों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनी तथा लगभग एक घण्टे तक उनके बीच मे खड़े होकर विस्तृत चर्चा किया साथ ही ग्रामीणजनों को भरोसा दिलाया की ग्रामीणों की जो मूलभूत एवं बुनियादी आवश्यकताएं है वह उनको उनके ग्राम पंचायत में ही उपलब्ध होगी। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को तत्काल आदेश निर्देश भी दिया।
मौके पर उपस्थित अधिकारियो को ग्रामीणों को खाद्यान एवं पेयजल हेतु पानी की व्यवस्था को शीघ्र ही ग्राम पंचायत में ही उपलब्ध कराने को कहा ताकी खाद्यान के लिए ग्रामीणों के लिए कई किलोमीटर दूरी का सफर तय ना करना पड़े ।

वहीं श्री सिंहदेव ने कहा की महुली से बैजनपाठ के लिए एक मुख्य आवश्यकता सड़क है जो की जल्द ही बनेगा इसके लिए लगभग 1.66 करोड़ लागत से बनने वाले सड़क को भी स्वीकृत कर दिया गया है शेष सड़क जो बच जाएगा उसे भी जल्द ही बनाने को हम प्रयासरत है।

अंत मे स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने कलेक्टर सूरजपुर को निर्देशित किया की जिले स्तर से ही सभी अधिकारी कर्मचारियों को जिम्मेदारी दी जाए एवं तत्काल ग्रामीणजनों की जो भी समस्याएं है उनके निदान हेतु अधिकारी,कर्मचारी गांव में ही पहुँचकर समाधान करें । उन्होंने ग्रामीणों से यह भी कहा कि दो महीने का समय अधिकारी ,कर्मचारियों के पास है आपलोग सिर्फ दो महीने का सब्र रखे यदि फिर भी आपलोगो की समस्या जस की तस बनी रहती है तो मैं स्वयं अपने खर्च पर आपलोगो को राशन पानी इत्यादि मूलभूत जरूरतों को पूरा करूंगा ।आपलोगो को कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है यह जमीन आपके अपने लोगों की है पूर्वजों द्वारा अर्जित है आपको यही रहना है आपके पंचायतों में ही योजनाओं का लाभ मिलेगा।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव से मिलकर उनके चर्चा कर ग्रामीणों ने अपने ग्राम पंचायत में ही रहने का भरोसा दिया है और शीघ्र व्यवस्था को दुरुस्त करने हेतु दिए गए निर्देश के प्रति आभार भी जताया ।

विदित हो की बैजनपाठ ,लूल्ह, तेलाईपाठ,भुंडा पहाड़ी पर बसे ग्राम हैं जहां पर अभी भी मूलभूत साधन सुविधाओं का अभाव है। ग्राम पंचायत महुली से इन ग्रामो की दूरी लगभग 12 से 13 किलोमीटर की है जहां से पथरीली सड़क के माध्यम से इन ग्रामो में जाना पड़ता है ।ग्रामीणों को अपनी मूलभूत दैनिक उपयोग की वस्तुओं सहित अन्य आवश्यकताओं की पूरी हेतु महुली तक पहुचना होता है।मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति नही होने पर लगभग 30से 40 परिवार अपने अपने ग्रामो को छोड़कर पहाड़ी से नीचे आकर रिजर्व जंगल से लगे ग्राम कच्छवारी में पहाड़ों के बीच रहने बसने को आ गए थे जिससे शासन प्रशासन भी सकते में आ गया था ।ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए क्षेत्रीय विधायक एवम संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े भी ग्राम कच्छवारी पहुँचकर ग्रामीणों से मिलकर विस्तृत चर्चा किये थे तथा ग्रामीणों को पूर्णरूप से आश्वस्त किया था की वे उनकी समस्यायों को शासन तक अवश्य पहुचायेंगे तथा टीएस बाबा को भी उनके बीच उनकी समस्यायों को दूर करने के लिए जरूर लेकर आएंगे ।

इस आमसभा में प्रमुख रूप से
अखिलेश प्रताप सिंह , राघवेंद्र प्रताप सिंह जी, बिजेंद्र सिंह , मुकेश अग्रवाल , रामगुलाब सिंह , प्रदीप राजवाड़े , गौतम कुशवाहा,संजय यादव, मनिहारी लाल पैकरा, शिवबालक यादव , जेठू सिंह ,मन्देश गुर्जर ,लवकेश गुर्जर,संतोष सारथी , कृष्णा राजवाड़े ,सर्वेश चौबे ,दानी पांडेय ,चंद्रभान राजवाड़े , राकेश पांडेय ,अजय तिवारी ,हेमेन्द्र गुर्जर ,कमलेश यादव , शान्तनु सिंह ,लालू जायसवाल, पिंटू सिंह गुर्जर , राजू गुप्ता ,विवेक गुर्जर , नमस्ते सिंह,राजू यादव,गया राजवाड़े , सहित कांग्रेस जनप्रतिनिधि ,कार्यकर्ता जिला कलेक्टर से लेकर ब्लॉक तक के समस्त अधिकारी कर्मचारी गण सहित भारी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed