October 25, 2024

हर क्षेत्र में विकास राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य – कृषि मंत्री बृजमोहन

0

गरियाबंद जिले के निवासियों को 29.78 करोड़ रूपये के 12 विकास कार्यो की सौगात


रायपुर, कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने अटल विकास यात्रा के तहत आज गरियाबंद जिले के विकासखण्ड मैनपुर के अमलीपदर में आयोजित ‘तेंदूपत्ता बोनस वितरण, लोकार्पण, शिलान्यास व सामग्री वितरण कार्यक्रम‘ में गरियाबंद जिले के निवासियों को 29 करोड़ 78 लाख रूपये के 12 विकास कार्यो की सौगात दी। कार्यक्रम में श्री अग्रवाल के हाथों तेंदूपत्ता संग्राहकों को बोनस वितरण शुरू हुआ। ज्ञातव्य है कि जिले के कुल 59 हजार 461 तेंदूपत्ता संग्राहकों को 45 करोड़ 73 लाख रूपये का बोनस वितरित किया जायेगा। अमलीपदर में आमसभा को सम्बोधित करते हुए कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने बताया कि खराब मौसम की वजह से मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह का हेलीकॉप्टर अमलीपदर में नहीं उतर सका, जिसकी वजह से उन्हें वापस लौटना पड़ा।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रभारी मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश मे हर क्षेत्र में विकास होना चाहिए, यह राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना संचालित की जा रही है, जिसके तहत अकेले गरियाबंद जिले के लिए 32 हजार 380 मकान स्वीकृत किये गये हैं। स्थानीय लोगों को आबादी पट्टा से जमीन का मालिकाना हक मिला है। इस जिले में एक लाख 6 हजार से अधिक परिवारों को आबादी पट्टा प्रदान किया गया है। गरीबों को एक रूपये किलो में चावल दिया जा रहा है। माता-बहनों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस चुल्हा दिया जा रहा है। जिले के 2459 किसानों के खेतों में सोलर पंप स्थापित किया गया है। गरीब परिवारों को संचार क्रांति योजना के तहत स्मार्ट फोन वितरित किया जा रहा है, जिससे वे बाहर पढ़ने वाले अपने बच्चे, परिवार के सदस्य और मित्रों से कभी भी संपर्क कर सकते हैं। मुख्यमंत्री को स्मार्ट फोन के जरिए फोन कर अपनी समस्याएं भी बता सकते हैं। गरियाबंद जिले में 74 हजार 328 परिवारों को स्मार्ट फोन मिलेगा। शून्य प्रतिशत ब्याज दर किसानों को कृषि ऋण दिया जा रहा है। सौभाग्य योजना के तहत आगामी 31 अक्टूबर तक हर गांव में बिजली पहुंच जायेगी। राज्य स्थापना के समय राज्य का बजट जहां साढ़े सात हजार करोड़ था, अब वह बढ़कर 90 हजार करोड़ हो गया है। प्रदेश के गांव-गांव में आवश्यकता के अनुसार नहर, नाली, पुलिया, स्कूल भवन, पंचायत भवन और प्राथमिक स्वास्थ्य भवन बने हैं।


संसदीय सचिव श्री गोवर्धन सिह मांझी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने पृथक छत्तीसगढ़ की सौगात दी है, आज मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में राज्य का चहुंमुखी विकास हो रहा है। आज गांव-गांव तक सड़कों और नहरों का जाल बिछ चुका है। बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा में 77 पुलों का निर्माण हुआ है। करोड़ों रूपये के अनेक पुल-पुलियों के निर्माण की स्वीकृति भी मिल चुकी है। पुलिया सहित हल्दीघाटी रोड निर्माण के लिए 32 करोड़ 95 लाख की स्वीकृति मिली है। तेल नदी में 13 करोड़ की लागत से सेतु तथा आमदी नदी में 11 करोड़ रूपये तथा अमलीपदर-भेजीपदर मार्ग में 4 करोड़ रूपये की लागत से सेतु का निर्माण भी किया जायेगा। श्री मांझी ने मंच के माध्यम से झाखरपारा-देवभोग मार्ग पर बेलाट नाला में पुल निर्माण, सूखा नदी पर पुलिया निर्माण तथा मैनपुर से मैनपुरकला मार्ग पर सलप नाला पर पुलिया निर्माण की मांगी रखी।
आमसभा को सम्बोधित करते हुए महासमुन्द लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री चंदूलाल साहू ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रदेश सरकार गांव, गरीब और किसान की सरकार है। मुख्यमंत्री ने इस क्षेत्र में पक्की सड़के पुल-पुलिया, स्कूल, कॉलेजों के भवन तथा अस्पताल खोलकर ग्रामीण क्षेत्रों में सुविधाओं का विस्तार किया। उन्होंने प्रदेश को पिछड़े से विकसित राज्य का दर्जा दिलाया। राजिम विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री संतोष उपाध्याय ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी के सपनों को मुख्यमंत्री साकार कर रहे हैं। उनके कार्यकाल में महिलाएं आत्मनिर्भर व सशक्त हुई है। वहीं शिक्षा के क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन देखने को मिल रहा है। अटल विकास यात्रा के प्रभारी एवं रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री संजय श्रीवास्तव ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज क्षेत्रवासियों को विकास की दोहरी सौगात मिली है। दशक पहले पृथक छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण हुआ, वहीं छः साल पहले गरियाबंद को जिले का दर्जा मिला। जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. श्वेता शर्मा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि देवभोग, अमलीपदर क्षेत्र को आज 29 करोड़ रूपये से अधिक की सौगात मिली है। राज्य सरकार अपनी जनता के हितो को ध्यान में रखकर विभिन्न योजनाओं के जरिए लोगों के जीवन स्तर को उठाने का लगातार प्रयास कर रही है। कार्यक्रम में जिला लघु वनोपज संघ के अध्यक्ष श्री भागीरथी मांझी, पूर्व विधायक श्री डमरूधर पुजारी, मैनपुर जनपद अध्यक्ष श्री पुस्तम कपिल, अमलीपदर ग्राम पंचायत सरंपच श्री सेवन पुजारी, कलेक्टर श्री श्याम धावड़े, पुलिस अधीक्षक श्री एम.आर. आहिरे, जिला पंचायत सीईओ श्री विनीत नंदनवार, अनेक अन्य जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में आमजनता उपस्थित थे।
अटल विकास यात्रा अमलीपदर में 200 से अधिक लोगों को हितग्राहीमूलक सामग्री वितरित
अमलीपदर में आयोजित अटल विकास यात्रा में शासन के विभिन्न योजनाओं के तहत 200 से अधिक हितग्राहियों को सामग्रियों का वितरण किया गया। क्रेडा द्वारा मेघनाथ, अरविंद, जोहन, प्रकाश और मोहन को तीन एचपी के सबमर्सिबल पम्प का कटआउट प्रदान किया गया। रेशम विभाग द्वारा तीन स्वसहायता समूहों को कोशा फल उत्पादन राशि का चेक दिया गया। इसी प्रकार कृषि विभाग के अंतर्गत जगन्नाथ, सुंदर, प्रीतम, बेदराम और निरनाथ को डीजल पम्प, लखीधर, पुनीत, खगो और फुलेश्वरी को स्प्रेयर पम्प, सात किसानों को मृदा स्वास्थ्य पत्रक, वन विभाग द्वारा 10 हितग्राहियों को तेंदूपत्ता बोनस, प्रतिभाशाली छात्र पुरस्कार के तहत चंदन और रोशन को पुरस्कार तथा पांच तेंदूपत्ता संग्राहकों को चरण पादुका प्रदान किया गया। खाद्य विभाग के उज्ज्वला योजना में सात महिलाओं को गैस चुल्हा, मछलीपालन विभाग द्वारा तीन लोगों को जाल, समाज कल्याण विभाग के राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना में जोगनी बाई और कंसुली को 20-20 हजार रूपये, ई-गवर्नेस सोसायटी के अंतर्गत संचार क्रांति योजना में 10 महिलाओं को स्मार्ट फोन, राजस्व विभाग द्वारा दो लोगों को आबादी पट्टा तथा उद्यानिकी विभाग द्वारा चार किसानों को बीज वितरित किया गया। अन्य कई हितग्राहीमूलक योजनाओं में भी लोगों को सामग्री और चेक आदि वितरित किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल के माध्यम से विभागीय योजनाओं की जानकारी भी प्रदर्शित की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed