October 24, 2024

कृषि मंत्री ने स्वर्गीय कुलदीप निगम की प्रतिमा का किया अनावरण

0


रायपुर, कृषि मंत्री  बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी स्वर्गीय श्री कुलदीप निगम ने पत्रकारिता के साथ-साथ प्रदेश के बहादुर बच्चों को वीरता पुरस्कार दिलाने के लिए उल्लेखनीय कार्य किया है। छत्तीसगढ़ में बाल कल्याण परिषद की स्थापना में भी उनका सक्रिय योगदान रहा है। श्री अग्रवाल महासमुंद जिले के बागबाहरा विकासखंड के ग्राम नर्रा के शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक शाला परिसर में स्वर्गीय निगम की प्रतिमा के अनावरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। श्री अग्रवाल ने प्रतिमा पर पुष्प अपित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उल्लेखनीय है कि स्वर्गीय श्री कुलदीप निगम का जन्म नर्रा में हुआ था। वे छत्तीसगढ़ राज्य बाल कल्याण परिषद के संस्थापक सदस्य भी थे।
श्री अग्रवाल ने स्वर्गीय श्री कुलदीप निगम की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने छोटे से गंाव से निकलकर कम उम्र में ही पत्रकारिता और समाज सेवा के माध्यम से प्रदेश में काफी नाम कमाया। यह हम सबके लिए गर्व की बात है कि उन्होंने छत्तीसगढ़ के कई बहादुर बच्चों को राज्य और राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिलाने, वृद्धाआश्रम खोलने सहित समाज सेवा के अनेक सराहनीय कार्य किए हैं। कृषि मंत्री ने युवाआंे से कहा कि स्वर्गीय श्री कुलदीप निगम से प्रेरणा लेकर उनके जैसे कार्य कर अपने गंाव, प्रदेश एवं देश का नाम रोशन करें। उन्होंने स्वर्गीय श्री निगम के उल्लेखनीय कार्यो को मोनोग्राफ बनाकर स्कूली बच्चों एवं ग्रामीणों को वितरित करने को कहा ताकि आम लोगों को उनके प्रेरणादायक कार्यो से प्रेरणा मिले।
इस अवसर छत्तीसगढ़ अन्य पिछड़ा वर्ग प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं खल्लारी विधायक श्री चुन्नीलाल साहू, महासमुंद विधायक डॉ. विमल चोपड़ा, छत्तीसगढ़ के पूर्व राज्यमंत्री श्री पूनम चन्द्राकर, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति श्री केशरी लाल वर्मा, मूर्तिकार पद्मश्री श्री जे.एन. नेल्सन, प्रेस क्लब रायपुर के अध्यक्ष श्री दामू आम्बेडारे ने भी स्व. श्री कुलदीप निगम की जीवनी पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। कार्यक्रम में स्वर्गीय श्री कुलदीप निगम के सराहनीय कार्यों पर आधारित ब्रोशर का विमोचन भी किया गया। कार्यक्रम में किसानों को कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत बीज मिनी किट एवं प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत महिलाओं को गैस सिलेण्डर का भी वितरण किया गया। इस अवसर पर स्वर्गीय श्री निगम के परिजन, स्कूली बच्चे एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *