October 22, 2024

कोरिया जिले मे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मे करोडों का घोटाला उजागर

0
अजय तिवारी 
बैकुण्ठपुर कोरिया जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा में बड़ा घोटाला पकड़ में आया है। आरटीआई एक्टिविस्ट मनेंद्रगढ निवासी रमाशंकर गुप्ता द्वारा सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत जब जानकारी निकाली तो इसका खुलासा हुआ। जिसके बाद कलेक्टर कोरिया को शिकायत दी गयी। जिसकी जांच कृषि विभाग द्वारा कराया गया तथा पाया गया कि बीमा कंपनी के द्वारा जिले के किसानों को 17 लाख 46 हजार 860 रूपये कम भुगतान किया गया है। जिस पर कलेक्टर कोरिया के द्वारा बीमा कंपनी केा पत्र प्रेषित किसानों को 15 दिवस के भीतर संपूर्ण बीमा राशि भुगतान करने के निर्देश दिये गये थे और इसकी सूचना शासन को दिये जाने की बात कही गयी थी। इसके बावजूद भी तय समय में शेष बीमा राशि का भुगतान नहीं किये जाने की स्थिति में बीमा कंपनी के विरूद्ध अपराध दर्ज करने की बात का उल्लेख किया गया था लेकिन आज तक बीमा कंपनी के द्वारा न तो शेष राशि का भुगतान किसानों को किया गया और ना ही बीमा कंपनी के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी।
सूचना के अधिकार पर निकाली जानकारी पर कलेक्टर ने कृषि विभाग से जांच करने को कहा, जांच में घोटाला सामने आया, फिर बीमा कम्पनी से जवाब मांगा गया, परन्तु बीमा कम्पनी ने गुमराह करने की कोशिश कर मामले को भटका दिया, परन्तु आरटीआई कार्यकर्ता ने फिर मामले में कलेक्टर से शिकायत की, जिसके बाद बीमा कम्पनी पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश जारी किए गए हैं। मामले की फाइल पुलिस अधिकारियों के पास है, परन्तु कार्यवाही नहीं हो पाई है। इस संबंध में एडिशनल एसपी नवोदिता पाल शर्मा का कहना है कि उन्होंने मामले से संबंधित मूल दस्तावेजों की मांग की है। सूचना के अधिकार की जानकारी कोर्ट में दस्तावेजी सबूत नहीं माने जाते हैं। जैसे ही मूल दस्तावेज विभाग देता है कार्यवाही होगी।
आरटीआई एक्टिविस्ट रमाशंकर गुप्ता का कहना है कि आरटीआई के तहत निकाली जानकारी के बाद बीमा कम्पनी ने पहले तो सरकारी आंकडों को ही झूठा बता दिया था, परन्तु बाद में हमने प्रशासन को अवगत कराया और जांच में जब घोटाला सामने आया तो बीमा कम्पनी ने माना कि उनसे गलती हुई है, अब मामले में एफआईआर होना बाकी है। एक तरफ किसानों की आय को दुगुना करने के लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है ताकि किसान शासन की योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त कर सके। इसके साथ ही नुकसान की भरपाई के लिए भी फसल बीमा योजना संचालित की जा रही है ताकि प्राकृतिक रूप से यदि फसलों को क्षति पहुॅचती है तो इसकी भरपाई किसानों केा किया जा सके यानी किसानों को किसी भी प्राकृतिक घटनाओं पर सुरक्षा कव्हार प्रदान किया जा रहा है जिसके लिए फसल बीमा कराई गयी। लेकिन खरीफ वर्ष 2014 में बजाज एलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के द्वारा जिले के किसानों को बीमा कराया था और फर्जी आंकड़ों के आधार पर किसानों केा करीब साढे स़त्रह लाख रूपये कम बीमा राशि का भुगतान किया गया। इस कार्य में बीमा कंपनी के द्वारा बीमा की शर्त का भी उल्लंधन किया।
क्या है मामला
जानकारी के अनुसार खरीफ वर्ष 2014 में कोरिया जिले में राज्य शासन के निर्देशानुसार मौसम आधारित फसल बीमा योजना अंतर्गत किसानों केा धान फसल का बीमा 2 हजार रूपये प्रति हे. प्रीमियम पर अधिकतम क्षतिपूर्ति राशि 20 हजार रूपये के लिए किया गया था। जिसक लिए अधिसूचित शर्तो के अधीन जिले के प्रत्येक स्व चलित मौसम केंद्र के माध्यम से रिकार्ड की गयी वर्षा के आंकडे जुलाई, अगस्त एवं सितंबर 2014 के आंकडे राज्य शासन को प्रस्तुत किया गया था। जिसके अनुसार भरतपुर तहसील के ग्राम माडीसरई में स्थापित स्व चलित मौसम केंद्र अनुसार जुलाई में 273.82 मिमी, अगस्त में 294.74 मिमी, तथा सितंबर में 42.16 मिमी वर्षा होना बताया गया था। आंकडों के अनुसार दर्ज प्रति मिमी कम वर्षा के लिए जुलाई में 16.59 रूपये, अगस्त में 16.20 रूपये तथा सितंबर में 23.81 रूपये की दर से प्रति हे. बीमित फसल के लिए निर्धारित है। जिसके अनुसार किसानों को देय क्षतिपूर्ति जुलाई माह में 616.80रूपये, अगस्त में 182.41 रूपये तथा सितंबर में 2948.63 रूपये प्रति हे. बीमित फसल के लिए कुल 3747.86 रूपये प्रति हे. क्षतिपूर्ति देय होती है। लेकिन दस्तावेजों के अनुसार मौसम केंद्र माडीसरई के अंतर्गत आने वाले ग्रामों के धान फसल के लिए बीमित क्षेत्र कुल 750.15 हे. रकबे के बीमा धारक किसानों केा मात्र 1425.37 रूपये प्रति हे. की दर से क्षतिपूर्ति भुगतान किया गया है जो कि दस्तावेजों के तथ्यो के अनुसार देय क्षतिपूर्ति 3747.85 रूपये प्रति हे. के स्थान पर 2322.48 रूपये प्रति हे. कम भुगतान किया गया। जिसके कारण माडीसरई क्षेात्र के 546 किसानों को 17 लाख 46 हजार,860 रूपये कम भुगतान किया गया है जो फसल बीमा की अधिसूचित शर्तो का उल्लंघन किया गया है जिसके लिए बीमा की संपूर्ण राशि बीमा कंपनी देय है।
बीमा कंपनी के द्वारा करोडों रूपये भुगतान का दावा
मौसम आधारित फसल बीमा योजना अंतर्गत बीमा कंपनी के द्वारा जिले भर के किसानों को विभिन्न बैंकों के माध्यम से 1 करोड 80 लाख 194 रूपये का भुगतान करने का दावा किया गया है साथ ही बीमा कंपनी के द्वारा लेख किया गया है कि उसके द्वारा ईमानदारीपूर्वक किसानो को योजना का लाभ उपलब्ध कराया गया है तथा आपरेशनल गाईड लाईन का पालन किया गया है। जबकि बीमा कंपनी पर अपना कृत्य छिपाने के लिए फर्जी दस्तावेत तैयार कर उपयोग करने का भी आरोप लगा है जिसकी जॉच निश्पक्षता के साथ कराई जानी चाहिए जिसस कि जिले में फसल आधारित फसल बीमा में लाखों का गडबडी सामने आ सकता है। साथ ही बीमा कंपनी के दावो की पोल भी खुल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *