October 23, 2024

लाखों के भंडारण पर नाममात्र की पैनाल्टी, खनिज विभाग की कार्रवाई सवालों के घेरे में..

0


(गुनीराम साहू- 9589894242)
*बलौदाबाजार*। विकाशखण्ड बलौदा बाजार की ग्राम परसापाली रेत घाट पर बिना अनुमति महानदी के अस्तित्व को किस तरह भुवनेश्वर ने खनिज विभाग के मुखिया के दम पर कब्जा जमाया इसकी बानगी तो शिकायत उपरांत जांच पर आए खनिज निरीक्षक ने खोल दी लेकिन यहाँ खनिज निरीक्षक की कार्रवाई से विभाग पर सवालिया निशान लग गया। ज्ञात हो कि महानदी पर भुनेश्वर बंजारे ने अवैध तरीके से कई माह से अवैध उत्खनन कर परिवहन कर रहा था जिसकी शिकायत स्थानिय जनों ने खनिज विभाग सहित जिले के कलेक्टर से की थी जिस पर जिले के संवेदनशील कलेक्टर ने संज्ञान में लेते हुए उचित कार्यवाही का आश्वाशन दिया था और कार्रवाई के लिए खनिज विभाग को परसापाली रेत घाट पर दिन रात हो रहे अवैध परिवहन और भंडारण पर कार्यवाही के लिये निर्देशित किया था जिस पर प्रभारी उपसंचालक खनिज अधिकारी ने तत्काल खनिज निरीक्षक जागृत गायकवाड़ को बीते दिनों परसापाली रेत घाट का निरीक्षण कर भुवनेश्वर द्वारा अवैध भंडारण कर रखे रेत पर  कार्रवाई को कहा। तब खनिज निरीक्ष रेत घाट का औचक निरीक्षण किया। जिस पर खनिज विभाग ने परसापाली निवासी भुवनेश्वर बंजारे थाना लवन के पास से अवैध 25 हाइवा रेत का अवैध भंडारण कर रखना पाया गया। जिस पर खनिज विभाग ने अगले दिवस कलेक्टर को अवैध भंडारण से संबंधित जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया जिस पर कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ (खनन, परिवहन तथा भंडारण) नियम व खान, खनिज (विकास व विनियमन) अधिनियम तथा छत्तीसगढ़ गौण खनिज नियम के तहत 43700 का अर्थदंड प्रस्तावित किया। लेकिन इस कार्यवाही से यह तो सिद्ध हो गया कि रेत माफिया द्वारा किस तरह महानदी के स्वरूप को बिगाड़ने का काम किया जा रहा था लेकिन खनिज विभाग की आधी अधूरी कार्यवाही से अभी भी भुवनेश्वर द्वारा लाखों का भंडारण कर रखना बताया जा रहा है।

*लाखों का भंडारण एकत्रित*

सूत्रों की माने तो यहां भुवनेश्वर ने लाखों रुपयों का अवैध रेत का भंडारण कर रखा है लेकिन हमेशा अखबारों में सुर्खियां बटोर रही खनिज विभाग की कार्रवाई से एक बार फिर अधिकारियो पर सवालिया निशान छोड़ दिया। तभी तो यहाँ विभाग ने नाम मात्र की कार्रवाई कर अपनी पीठ थपथपा ली लेकिन सूत्रों की माने तो लाखों का अवैध भंडारण उक्त माफिया ने बरसात पश्चात ऊँची दामों पर बेचने की फिराक बना रखा है।

*रेत की कमाई से बनाई संपत्ति*

सूत्रों की माने तो यहाँ भुवनेश्वर ने रेत की काली कमाई से हाइवा, पोकलेन मशीन, जेसीबी से अकूत संपत्ति बना ली है जिसकी जांच आवश्यक है वही रात के अंधेरे में उक्त माफिया द्वारा उत्खनन किया जा रहा है और पास ही घाट पर रेत का भंडारण किया जा रहा है लेकिन चंद पैसों के आगे अधिकारी भी उक्त माफिया को संरक्षण देने पर आतुर दिखाई पड़ रही है तभी तो उक्त माफिया आज करोङो के असामी बन चुके है।

*फसाने की देता है धमकी*

सीधे मुँह बात नही करने वाले उक्त माफिया द्वारा अवैध भंडारण एवं उत्खनन की शिकायत पर अपनी जाति को आधार बनाते हुये फर्जी तरीके से फसाने की धमकी लोगों को दी जाती है सूत्रों की माने तो उक्त माफिया ने कुछ दिनों पूर्व गांव के मुखिया द्वारा अवैध उत्खनन पर जब आवाज उठाई गई तो माफिया ने दबंगई दिखाते मारपीट की गई थी। इससे यह तो सिद्ध हो गया कि उक्त माफिया द्वारा यहाँ किस तरह मनमानी की जा रही है।

*हैवी वाहनों पर हो कार्रवाई*

जिला युवा कांग्रेस के महासचिव बसंत श्रीवास ने भाजपा सरकार के नौकरशाहो को आड़े हाथ लेते हुये कहा कि जब भुवनेश्वर बंजारे द्वारा अवैध उत्खनन और भंडारण किया जा रहा तो प्रशासन उसकी जेसीबी, हाइवा तथा पोकलेन वाहनों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई क्यों नही करता आखिर अवैध तरीके से किसकी सह पर उक्त माफिया द्वारा भंडारण किया जा रहा है अगर प्रशासन महानदी पर अवैध उत्खनन कर रहे भुवनेश्वर के वाहनों पर भी कार्रवाई नही करता तो युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता जल्द ही खनिज कार्यालय का घेराव करेगी। जिसकी समस्त जिम्मेवारी प्रशासन की होगी।

*इनका कहना है।*

शिकायत मिलने के आधार पर कार्रवाई किया गया है यदि अभी भी भुवनेश्वर द्वारा अवैध उत्खनन और भंडारण किया जा रहा है तो अब उसकी वाहनों को जब्त करते हुऐ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

*बी.के.चंद्राकर*

*प्रभारी उपसंचालक, खनिज बलौदा बाजार*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *