October 23, 2024

बैंक प्रबंधन की लापरवाही को देख भाजपा नेता लखनलाल हुए लाल,एक सप्ताह में व्यवस्था दुरुस्त नही हुई तो होगी तालाबंदी

0

 

** एक सप्ताह के भीतर व्यवस्था नहीं सुधरी तो किसान मोर्चा करेगा धरना प्रदर्शन व बैंक की तालाबंदी **

चिरमिरी। सहकारी ग्रामीण बैंक बड़ा बाजार चिरमिरी स्थित बैंक के अधिकारी कर्मचारियों की निंद्रा करते भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष लखनलाल श्रीवास्तव मंगलवार को बैंक खुलने के पश्चात सैकड़ो की संख्या में किसान अपने खाते से खेती, किसानी और शादी करने के लिए रुपए निकालने पहुँचे। परंतु बैंक प्रबंधन के द्वारा दोपहर 2 बजे तक एक भी खातेदार को पैसा नही दिया। जिसकी खबर सुनकर किसान नेता लखनलाल श्रीवास्तव उक्त स्थल पर पहुँचे।और किसानों के साथ मिलकर बैंक प्रबंधन के विरुद्ध काफी नाराजगी व्यक्त करते हुए विरोध प्रदर्शन किया गया। तथा इस बीच बढ़ते विरोध प्रदर्शन को देखते हुए तीन अधिकारी कर्मचारी रकम लेने का बहाना बनाकर बैंक से गायब हो गए।

इसका जवाब जब मीडिया के द्वारा कर्म पर हाथ रखकर बैठी महिला कर्मचारी से पूछा गया तो उसके द्वारा अपने हाथो को सीर से नीचे नही किया, न ही कोई मीडिया का जवाब दिया। तथा भूखे प्यासे किसान प्रतिदिन कई दिनों से प्रबंधन की लापरवाही के कारण परेशान हो रहें है। वही मौसमी बारिश भी एकाध दिन में शुरु होने वाली है, इसके कारण किसान खाद्य बीज खरीदने के लिए अपनी रकम निकालना चाहते है। परंतु एसी की ठंडक में बैठे हुए इन अधिकारी कर्मचारियों को सैकड़ो की संख्या में उपस्थित उन किसानों के लिए समुचित बैठने की छोड़ खड़े होने की भी आज तक व्यवस्था बैंक प्रबंधन के द्वारा नही की गई है।


ज्ञात हो कि प्री-मानसून की बरसात होने के पश्चात किसानों के द्वारा अपनी खेती किसानी करने हेतु बड़ाबाजार चिरमिरी स्थित सहकारी ग्रामीण बैंक में सैकड़ो की संख्या में खाद्य बीज खरीदने हेतु रकम निकालने पहुँचे और बैंक प्रबंधन की लापरवाही के कारण सैकड़ो किसान उमस भरी गर्मी में पैसा मिलने की आस में खड़े रहे, किसानों को परेशान होता देख, लखनलाल उपस्थिति हुए व उनका हालचाल जाना, और तत्काल बैंक के अधिकारियों से उक्त समस्याओं के संबंध में, बैंक प्रबंधन से चर्चा की। पता चला कि बैंक में राशि कम होने के कारण किसानों को रकम देने में देरी हो रही है।

वही भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष लखनलाल श्रीवास्तव के द्वारा विरोध प्रदर्शन के दौरान कहा गया कि उक्त बैंक में भारी अनियमितताएं व्याप्त है। जिसके कारण भाजपा सरकार के द्वारा किसानों को दी गई धान बोनस की राशि किसान अपनी सुविधा अनुसार भी नही निकाल पा रहें है, जिसके कारण प्रबंधन की लापरवाही साफ तौर पर उजागर हो रही है। जबकि बैंक प्रबंधन को इस समय स्टाफ को बढ़ाना चाहिए था, परंतु बैंक प्रबंधन के द्वारा यहां उल्टी गंगा बहाई जा रही है। जब किसानों की भीड़ लगती है, तो जो भी स्टाफ उपलब्ध रहता है, कैश का बहाना बनाकर बैंक से ही रफु चक्कर हो जाते है। जिसके कारण एक सप्ताह से किसान अपने ही पैसे निकालने के लिए इस भीषण गर्मी में भारी असुविधाओं के बीच अपना पशीना बहाकर भी पैसा नही निकाल पा रहें है। इससे

पहले भी मेरे द्वारा बैंक प्रबंधन को व्यवस्थाएं सुचारु रुप से चलाने के लिए लिखित शिकायत की गई थी। फिर भी बैंक प्रबंधन के द्वारा अपनी उदासिन कार्यशैली को नही बदला। आज भी बाबा आदम जमाने की कार्यशैली पर ही बैंक प्रबंधन के द्वारा कार्य किया जा रहा है। जबकि अंबिकापुर में उक्त बैंक सभी बैंको के समान कार्यशील है। वहां पर किसानों को एटीएम भी दिया गया है, तो चिरमिरी में क्यों नही। जिससे किसानों को काफी राहत महसूस होती। यदि एक सप्ताह के अंदर बैंक प्रबंधन के द्वारा अपनी सुस्त कार्यप्रणाली नही सुधारा गया, भाजपा किसान मोर्चा धरना प्रदर्शन कर बैंक में तालाबंदी भी करने का काम करेगी।
इस दौरान मोहित खरे, राणा मुखर्जी, अभिषेक कर मौजूद रहे।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *