October 23, 2024

लोकतंत्र में सभी व्यक्ति को सिर उठाकर सम्मानपूर्वक जीने का अधिकार है: मंत्री चंद्राकर

0

कुरूद में आयोजित वृहत् समारोह में पंचायत मंत्री ने वितरित की सायकल, सिलाई मशीन व ट्रायसिकल

कन्हारपुरी में 118 अटल आवास और सीएचसी कुरूद में डिजिटल एक्सरे व सोनोग्राफी मशीन का भी किया लोकार्पण


धमतरी-प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री  अजय चंद्राकर ने आज कुरूद में समाज कल्याण विभाग एवं श्रम विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हितग्राही सम्मेलन में 30 चिन्हांकित दिव्यांगों को ट्रायसिकल, 12 को मोटराइज्ड ट्रायसिकल, 500 महिला श्रमिकों को सिलाई मशीन, 500 को सायकल सहित 100 हितग्राहियों को यूडीआईडी कार्ड व छह को चेक वितरित किए। इसके अलावा मृदा पारम्परिक शिल्प से जुड़े 50 कुम्हारों को ई-चॉक का वितरण किया, साथ ही पंचायत मंत्री द्वारा ब्लॉक मुख्यालय से समीप ग्राम कन्हारपुरी में छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल द्वारा 4 करोड़ 34 लाख रूपए की लागत से निर्मित 118 अटल आवास का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रघुनंदन साहू, छत्तीसगढ़ माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष श्री चंद्रशेखर चक्रधारी, समाज कल्याण बोर्ड की सदस्य श्रीमती ज्योति चंद्राकर, जनपद पंचायत कुरूद की अध्यक्ष श्रीमती पूर्णिमा साहू, नगर पंचायत कुरूद के अध्यक्ष श्री रविकांत चंद्राकर, पूर्व अध्यक्ष श्री निरंजन सिन्हा मंच पर उपस्थित थे।

कुरूद की पुरानी कृषि उपज मण्डी प्रांगण में आयोजित विशाल सम्मेलन में मुख्य अतिथि के तौर पर केबिनेट मंत्री श्री चंद्राकर ने अपने उद्बोधन में कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ एक-एक आमजनता को मिले, इसके लिए विभागों के द्वारा आज यहां शिविर लगाया गया है। उन्होंने आगे कहा कि समावेशी विकास के बाद मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अगुआई में अब सर्वसमावेशी विकास और अंत्योदय के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं। यह आयोजन उन सभी लोगों के सम्मान में किया गया है जो वास्तव में इसके अधिकारी हैं। लोकतंत्र में सभी वर्ग के लोगों को सम्मान के साथ सिर उठाकर जीने का पूरा अधिकार है और उन्हें आज उनका हक दिया जा रहा है, जो एक नई सामाजिक क्रांति का आगाज है। मंत्री श्री चंद्राकर ने आगे कहा कि कुरूद क्षेत्र आर्थिक, सामाजिक, शैक्षिक और सांस्कृतिक गतिविधियों में ही नहीं, अन्य नवाचारी क्षेत्रों में अग्रणी रहे, इसलिए यह हमेशा प्रयास किया जाता है यहां के लोग वास्तविक विकास की ओर लोग सतत् अग्रसर रहें। इसके पहले, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री साहू, माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष श्री चक्रधारी और समाज कल्याण बोर्ड की सदस्य श्रीमती चंद्राकर ने भी अपने उद्बोधन में हर वर्ग के हितों को ध्यान में रखकर शासन द्वारा बनाई गई जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने का आव्हान किया।

उप संचालक समाज कल्याण विभाग ने बताया कि आज पंचायत मंत्री के द्वारा कुल 102 पात्र दिव्यांग हितग्राहियों को नौ लाख 87 हजार रूपए के सहायक उपकरण वितरित किए गए, जिसमें ट्रायसिकल, मोटराइज्ड ट्रायसिकल, व्हीलचेयर, श्रवण यंत्र, बैसाखी, ब्लाइट स्टीक शामिल हैं। इसके अलावा तीन हितग्राहियों को विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत चेक वितरित किए गए तथा 100 दिव्यांगों यूडीआईडी कार्ड वितरित किए गए। इसी प्रकार श्रम विभाग की ओर से 500 महिला व पुरूष श्रमिकों को सायकल, 122 को सिलाई मशीन, 300 श्रमिकों को राजमिस्त्री किट, 50 को कारपेंटर किट मंत्री द्वारा वितरित किए गए। इसके अलावा 81 श्रमिकों को 16 लाख 80 हजार रूपए की विवाह प्रोत्साहन राशि, अंत्येष्टि सहायता हेतु तीन हितग्राहियों को 90 हजार रूपए के चेक वितरित किए गए। इसी प्रकार पारम्परिक व्यवसाय से जुड़े 50 कुम्हार हितग्राहियों को माटीकला बोर्ड की ओर इलेक्ट्रिक चाक बांटे गए।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को मिली डिजिटल एक्स-रे और सोनोग्राफी मशीन की सौगात:- प्रदेश के पंचायत विकास एवं लोक स्वास्थ्य मंत्री श्री अजय चंद्राकर ने आज शाम सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुरूद को तीन बड़ी सौगातें दीं। उन्होंने यहां पर 45 लाख रूपए की लागत वाली डिजिटल एक्स-रे मशीन तथा 15 लाख रूपए की अल्ट्रा सोनोग्राफी मशीन (यू.एस.जी.) जैसे अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरणों का लोकार्पण किया। इसके अलावा शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत 15 लाख रूपए की लागत वाली मोबाइल वैन (चलित चिकित्सा वाहन) को भी हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। स्वास्थ्य मंत्री श्री चंद्राकर ने इस अवसर पर कहा कि सीएचसी कुरूद को आधुनिक उपकरण मिलने से स्वास्थ्य के क्षेत्र में नई क्रांति की शुरूआत होने की उम्मीद जाहिर की। इस अवसर पर नगर पंचायत कुरूद के अध्यक्ष श्री रविकांत चंद्राकर, नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्री निरंजन सिन्हा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के राज्य संचालक डॉ. सर्वेश्वर एन. भूरे, सीएम.एच.ओ. डॉ. डी.के. तुर्रे सहित सीएचसी कुरूद के विशेषज्ञ चिकित्सक और स्वास्थ्य अमला उपस्थित था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *