October 23, 2024

राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर नायक ने दिये कई निर्देश

0
रामानुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी) वन अधिकार के पात्र हितग्राहियों को पट्टा वितरण, जाति प्रमाण बनाने, कृषकों का आधार कार्ड एवं मोबाईल सीडिंग, ई-रजिस्ट्री, ई-कोर्ट के राजस्व प्रकरणों का निराकरण, मतदाता सूची संक्षिप्त पुर्नरीक्षण, मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन देने की प्रगति की समीक्षा कर राजस्व अधिकारी एवं कर्मचारियों को अपने मुख्यालय में रहकर कार्य करने के निर्देश कलेक्टर हीरालाल नायक ने दिये। उन्होंने कहा कि सभी कृषकों का आधार, मोबाईल व खाता नंबर का शत्-प्रतिशत सीडिंग के आधार पर राजस्व अधिकारियों एवं कर्मचारियो के कार्य का मूल्यांकन किया जाएगा। कलेक्टर ने समीक्षा बैठक में कहा कि वन अधिकार के संबंध में याचिका हाईकोर्ट में लगाये गये हैं, उन प्रकरणों का निपटारा शीघ्रतापूर्वक करने के निर्देश दिये। बलरामपुर के आॅडिटोरियम भवन बाजारपारा में कलेक्टर हीरालाल नायक ने राजस्व विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की समीक्षा बैठक ली। वनाधिकार के तहत् जिले के 6 विकासखण्ड के अधीनस्थ ग्रामों से प्राप्त आवेदनों में से पात्र पाये गये व्यक्तियों का वन अधिकार पत्र वितरण एवं उन्ही पात्र लोगों का हरे रंग का पट्टा वितरण तथा अपात्र पाये गये वन अधिकार पत्रों का पुर्नपरीक्षण
कराने के बाद पात्र पाये गये व्यक्तियों को वन अधिकार पत्र में नाम शामिल करने और वन अधिकार पत्र बनाने के संबंध में हाईकोर्ट के निर्देशों का समय-सीमा में पालन करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिये गये। इसी प्रकार बैठक में गांव में निवास करने वाले पटवारियों को अपने हल्के के गांव के स्कूल एवं आंगनबाड़ी समय पर खुल रहे हैं या नहीं,शिक्षक एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ठीक से पढ़ा रहे हैं या नहीं, देखने के निर्देश दिये। जिले में शासन द्वारा मात्रात्मक त्रुटि वाले जनजाति के निवास करने वाले जातियों को जाति प्रमाण पत्र बनाने के संबंध में दिये गये निर्देशों का पालन करने एवं अपने पटवारी हल्के के गांव के सभी कृषकों का आधार एवं मोबाईल सीडिंग शत्-प्रतशन करने एवं जमीन का ई-रजिस्ट्री करने पर राजस्व के रिकार्ड में दर्ज करने के निर्देश दिये। कलेक्टर द्वारा बैठक में ई-कोर्ट में दर्ज प्रकरणों का निराकरण की प्रगति की समीक्षा नायब तहसीलदार, तहसीलदार, एसडीएम एवं अपर कलेक्टर न्यायालय की और आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
राजस्व अधिकारियों की बैठक में मतदाता सूची का कार्य समय-सीमा में करने एवं तहसीलदार और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को चुनाव संबंधी कार्यों को गंभीरता से लेकर पूरा करने के निर्देश दिये। बैठक में ई-कोष, भूईयां कार्यक्रम, राजस्व संग्रहण, पर्यावरण उपकरण, बैंक राजस्व वसूली आदि के प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस अवसर पर अपर कलेक्टर विजय कुमार कुजूर, एस.डी.एम. रामानुजगंज विजय दयाराम के.सहित सर्व एस.डी.एम.डिप्टी कलेक्टर,तहसीलदार,नायब तहतसीलदार,अधीक्षक भू-अभिलेख, राजस्व निरीक्षक एवं पटवारीगण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *