October 24, 2024

सरगुजा जिले में विकास यात्रा 1 व 6 जून को : विकास यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह जिले को देंगें 213 करोड़ से अधिक रूपए के विकास कार्यों की सौगात

0

गृहमंत्री  रामसेवक पैकरा ने की विकास यात्रा तैयारियों की समीक्षा

अम्बिकापुर प्रदेश के गृह जेल एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामसेवक पैकरा ने आज यहॉ जिला पंचायत सभा कक्ष में विभिन्न विभागों के जिलाधिकारियों की बैठक लेकर जिले में विकास यात्रा की तैयारी के संबंध में समीक्षा की। उन्होने विभागीय अधिकारियों से तैयारी के संबंध में जानकारी प्राप्त की और सभी तैयारियां मुस्तैदी से करने के निर्देश दिये।
श्री पैकरा ने कहा कि विकास यात्रा अत्यंत महत्वपूर्ण एवं महत्वांकाक्षी आयोजन है जो आगामी महीनों में राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। उन्होने कहा विगत 14 वर्षों में हुये चहॅुमुखी विकास को जनता तक पहुॅचाने के लिए सरकार द्वारा विकास यात्रा चलाई जा रही है। श्री पैकरा ने बताया कि विकास यात्रा के प्रथम चरण का आयोजन 12 मई से 12 जून तक तथा दूसरा चरण 16 अगस्त से 30 सितम्बर तक किया जायेगा। उन्होने बताया कि सरगुजा जिले में विकास यात्रा का आयोजन 1 जून को विकासखण्ड मुख्यालय सीतापुर में तथा 6 जून को विकासखण्ड बतौली एवं अम्बिकापुर किया जायेगा। विकास यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह स्वागत एवं स्वागत सभा में आम जनता से मुलाकात करेंगें, वहीं आम सभाओं में जनता को संबोधित करेंगें। श्री पैकरा ने बताया कि 1 जून को विकासखण्ड मुख्यालय सीतापुर में तथा 6 जून को बतौली एवं अम्बिकापुर में आम सभा का आयोजन किया जायेगा।
गृहमंत्री ने कहा कि विकास यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगें, लिहाजा उनके गरिमा के अनुरूप सभी व्यस्थायें सुनिश्चित करायें। आम सभा हेतु उपयुक्त स्थल का चयन कर हेलीपेड, पार्किंग, सहित सुरक्षा व्यवस्था का विशेष ध्यान रखे। आम सभा स्थल में एलईडी टीवी प्रवेश द्वार के बाहर भी लगवाये ताकि किसी कारणवश सभा स्थल में प्रवेश न कर पाने वाले भी मुख्यमंत्री के संबोधनों को सुन सके। उन्हांेने कहा कि स्वागत, स्वागत सभा के लिए रूटचार्ट के अनुसार आवश्यक तैयारी रखे तथा आम जनता के लिए स्वागत सभाओं में पर्याप्त मात्रा में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चि करंे। श्री पैकरा ने कहा कि निर्धारित रूट में स्वागत द्वार, विभागीय योजनाओं से संबंधित होर्डिग्स, आमसभाओं में विकास प्रदर्शनी लगवायें। उन्होंने विधानसभावार लोकापर्ण, भूमि पूजन तथा सामग्री वितरण की जानकारी तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने कहा कि शासन के निर्देशों का पालन करते हुये विकास यात्रा की तैयारियां शुरू कर दी गई है। विकास यात्रा के दौरान आमसभाओं के लिए स्थल चयन, व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु दिवाल लेखन, वाल पेंटिंग हेतु अधिकारियों को कर्तव्यस्थ किया गया है। उन्होने बताया कि विकास यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह सरगुजा जिले में 116 करोड़ 63 लाख रूपए के 65 कार्यो का लोकार्पण तथा 97 करोड़ 12 लाख रूपए के 49 भूमिपूजन कुल 213 करोड़ 76 लाख रूपए के 114 विकास कार्यों का लोकापर्ण एवं भूमि पूजन तथा 26 हजार 852 हितग्राहियों को 4 करोड़ 77 लाख 35 हजार रूपये के सामग्री वितरण करेंगें।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री सदानंद कुमार, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती फुलेश्वरी सिंह, उपाध्यक्ष श्री प्रभात खलखो, वनमण्डलाधिकारी श्रीमती प्रियंका पाण्डेय, अपर कलेक्टर द्वय श्री निर्मल तिग्गा एवं श्रीमती चंद्रकांता ध्रुव सहित सभी विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *