कहा: बली दादा बस्तर अंचल के जन-जन के नेता थे भानपुरी में मुख्यमंत्री ने किया 50 करोड़ की पेयजल योजनाओं का लोकार्पण

 

 रायपुर, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज विकास यात्रा के दूसरे दिन बस्तर जिले के प्रवास के दौरान राज्य के वरिष्ठ आदिवासी नेता और पूर्व सांसद स्वर्गीय श्री बलीराम कश्यप के गृह ग्राम फरसागुड़ा में उनकी समाधि पर पुष्प चक्र अर्पित करते हुए उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी। उल्लेखनीय है कि स्वर्गीय श्री बलीराम कश्यप अविभाजित मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री भी रह चुके थे। डॉ. सिंह ने ग्राम फरसागुड़ा के नजदीक भानपुरी में आयोजित स्वागत सभा को सम्बोधित करते हुए स्वर्गीय श्री बलीराम कश्यप के साथ जुड़े अपने कई संस्मरणों को साझा किया।
मुख्यमंत्री ने आज कहा-सम्पूर्ण बस्तर संभाग में ’बली दादा’ के नाम से लोकप्रिय स्वर्गीय श्री बलीराम कश्यप वास्तव में जन-जन के नेता थे। इस आदिवासी बहुल जिले और संभाग के विकास में उनके सुदीर्घ योगदान को यादगार बनाए रखने के लिए राज्य सरकार ने जगदलपुर स्थित बस्तर मेडिकल कॉलेज का नामकरण उनके नाम पर किया है। मुख्यमंत्री ने कहा-स्वर्गीय श्री बली दादा ने छत्तीसगढ़ की तकदीर और तस्वीर बदलने के लिए आजीवन कार्य किया। हम लोगों ने उनके साथ वर्ष 2003 में राज्य के विकास के लिए परिवर्तन यात्रा की शुरूआत की थी। मुख्यमंत्री ने कहा- लगभग 15 वर्ष में हुए विकास कार्यों को देखें तो यह स्पष्ट होता है कि बलीदादा का सपना तेजी से साकार हुआ है।
डॉ. सिंह ने कहा-स्वर्गीय श्री कश्यप ने इस अंचल के गांव, गरीब और किसानों की बेहतरी के लिए सिंचाई को सर्वोच्च प्राथमिकता दी और उनके प्रयासों से कोसारटेडा सिंचाई परियोजना का भी निर्माण हुआ। डॉ. सिंह ने भानपुरी की सभा में स्वर्गीय श्री बलीराम कश्यप के दो बुजुर्ग साथियों को मंच पर आमंत्रित कर सम्मानित किया। भानपुरी की सभा में मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के गांवों को स्वच्छ पेयजल की सुविधा देने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा निर्मित चार जल प्रदाय योजनाओं का भी लोकार्पण किया। इनमें 49 करोड़ 76 लाख रूपए की लागत से निर्मित कोसारटेडा समूह जल प्रदाय योजना, 38 लाख रूपए की ग्राम पाहुरबेल की नल-जल योजना, लगभग 43 लाख रूपए की छिंदगांव नल-जल योजना और 39 लाख 37 हजार रूपए की बड़ेआमाबाल नल-जल योजना शामिल हैं।    कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ राजस्व और उच्च शिक्षा मंत्री श्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत, स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री श्री केदार कश्यप, लोकसभा सांसद श्री दिनेश कश्यप और अन्य अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने फरसागुड़ा में स्वर्गीय श्री कश्यप के परिवारजनों और सहयोगियों से भी मुलाकात की।